AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 21 July 2016

कलेक्टर श्रीमती नायक ने स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्रों का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्रीमती नायक ने स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्रों का किया निरीक्षण
निजी भवनों की आंगनवाड़ियों को सरकारी भवनों में स्थापित करने के दिए निर्देष 


खण्डवा 21 जुलाई, 2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने गुरूवार को खण्डवा शहर के लगभग एक दर्जन आंगनवाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने निजी भवनों में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों को पास के स्कूलों के सरकारी भवनों में स्थापित करने के निर्देष जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजेष गुप्ता को दिए। इस दौरान उन्होंने रामेष्वर पुलिया के पास स्थित उचित मूल्य की दुकान व उर्दू कन्या प्राथमिक विद्यालय एवं मेन हिन्दी स्कूल का भी निरीक्षण किया तथा स्कूल के रिक्त पड़े कमरों में आसपास की आंगनवाड़ियों को षिफ्ट कराने को कहा। भ्रमण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे, जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी श्रीमती रीता नाथ व तहसीलदार श्री अभिषेक शर्मा भी मौजूद थे। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने वार्ड क्रमांक 20 स्थित आंगनवाड़ी में पोषण आहार स्टाक पंजी व निरीक्षण पंजी देखी तथा उपस्थित बच्चों से चर्चा कर पोषण आहार वितरण की जानकारी ली। उन्होंने हाटकेष्वर मंदिर के पास स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 63 का भी निरीक्षण किया, जिसमें कोई बच्चा उपस्थित नही मिला। कलेक्टर श्रीमती नायक ने इन दोनों आंगनवाड़ी केन्द्रों को मेन हिन्दी स्कूल के खाली पड़े कमरो में षिफ्ट कराने के निर्देष दिए। उन्होंने थाना प्रभारी श्री अनिल शर्मा को निर्देष दिए कि मेन हिन्दी स्कूल के आसपास के शरारती व असामाजिक तत्वों पर नजर रखे तथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें ताकि वे स्कूल का माहौल खराब ना करें। उन्होंने प्राचार्य से दो तीन कक्ष खाली कराने को कहा। कलेक्टर श्रीमती नायक ने जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री गुप्ता से स्कूल के कक्षों में खिड़की दरवाजों की मरम्मत कराकर इसे आंगनवाड़ी के रूप में उपयोग करने को कहा है। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने शासकीय उर्दू कन्या प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा उपस्थित छात्राओं से चर्चा की। स्कूल की छात्राओं के शैक्षणिक स्तर की उन्होंने सराहना की तथा छात्राओं से कहा कि उनके सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वे जरूर आना चाहेंगी। अतः जब भी छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करे वे कलेक्टर को अवष्य बुलायें। उन्होंने रामेष्वर सेक्टर के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 167 का भी निरीक्षण किया तथा पोषण आहार, स्टाक पंजी को देखा व बच्चों से चर्चा की। भ्रमण के दौरान खानषाहवली के पीछे की बस्ती में उपस्थित महिलाओं ने कलेक्टर श्रीमती नायक से बस्ती की पेयजल , सड़क व विद्युत आपूर्ति की समस्या के बारे में बताया, जिस पर उन्होंने नगर निगम से चर्चा कर समस्याओं के निराकरण का आष्वासन दिया। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने रामेष्वर पुलिया के पास स्थित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण कर केरोसीन, शक्कर व खाद्यान्न के स्टाक व वितरित मात्रा की जानकारी ली। उन्होंने थम्ब इम्प्रेषन मषीन का संचालन भी देखा। इस दौरान सेल्स मेन ने उन्हें बताया कि 27 क्विंटल गेंहू दुकान में छत टपकने के कारण उसके घर पर रखवा दिया गया है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कोठारे को निर्देष दिए कि घर पर रखे गेंहू का भौतिक सत्यापन करें। उन्होंने सेल्स मेन को हिदायत दी कि भविष्य में इस तरह दुकान की सामग्री कही अन्य जगह ले जाने से पूर्व लिखित में अनुमति जरूर लें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने संत रविदास वार्ड क्रमांक 26 के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 161 का भी निरीक्षण किया। 

No comments:

Post a Comment