AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 July 2016

कृषि व उद्यानिकी की योजनाओं का लाभ छोटे व गरीब किसानों को दिलायें

कृषि व उद्यानिकी की योजनाओं का लाभ छोटे व गरीब किसानों को दिलायें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बोरगांव बुजुर्ग में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की


खण्डवा 28 जुलाई, 2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने पंधाना तहसील के ग्राम बोरगांव बुर्जुग का दौरा कर वहां शासकीय योजनाआंे के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ग्राम डुल्हार व कुमठी में खेतों में जाकर फसलों की स्थिति देखी तथा उद्यानिकी व कृषि विभाग के अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। उन्होंने कुमठी में उद्यानिकी विभाग एवं कृषि विभाग की योजनाओं से लाभान्वित किसानों के खेतो में जाकर ड्रिप सिंचाई पद्धति , मल्चिंग पद्धति से फसलों में हुये लाभ को देखा। उन्होंने किसानों को जैविक खेती अपनाने की सलाह दी। बोरगांव बुजुर्ग पंचायत भवन में अधिकारियों की बैठक में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि अभी तक केवल गांव के कुछ गिने चुने सम्पन्न व बड़ें किसानों को ही इन दोनों विभागों की सभी योजनाओं का लाभ दिलाया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में यह सुनिष्चित किया जाये कि कृषि व उद्यानिकी विभाग की योजनाओं का लाभ छोटे व गरीब किसानों को ही मिले जिससे व अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके। उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व उद्यानिकी विभाग के क्षेत्रीय अमले को अपने अपने गांव के किसानों का विस्तृत विवरण डाटा बेस तैयार कर सुरक्षित रखने के निर्देष दिए। इस दौरान एसडीएम पंधाना श्रीमती प्रियंका गोयल एवं तहसीलदार पंधाना श्रीमती माला अहिरवार के अलावा उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी. चौरे, उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक श्री एस.एम. पटेल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बलरामपुर के स्कूल में पानी भर जाने के कारण बच्चों को हो रही परेषानी की ग्रामीणों की षिकायत पर सरपंच को निर्देष दिए कि तत्काल इस समस्या को हल करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बोरगांव में एक अतिरिक्त स्वास्थ्य कार्यकर्ता पदस्थ करने के निर्देष दिए। 
बटाईदारों की जानकारी अपडेट करें पटवारी
पंचायत भवन बोरगांव मंे आयोजित पटवारियों व राजस्व निरीक्षकों की बैठक मंे कलेक्टर श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि किसानों द्वारा कौन सी फसल खेतो में बोई गई है तथा किस खेत में किसने फसल बोई है यह जानकारी अपडेट रखे। उन्होंने कहा कि यदि किसी भूस्वामी ने अपनी कृषि भूमि अधबटाई पर दी है तो उस भूमि पर वास्तव में खेती करने वाले बटाईदार की जानकारी भी रखे। उन्होंने सभी पटवारियों को अपने मुख्यालयों की पंचायतों में कार्यालयीन समय में ग्रामीणों के लिए उपलब्ध रहने के निर्देष दिए तथा कहा कि यदि एक पटवारी के क्षेत्र में एक से अधिक पंचायतें है तो वे किस दिन किस पंचायत में बैठेंगे इसकी सूचना संबंधित पंचायत के भवन के सूचना पटल पर अंकित करायें, ताकि ग्रामीणजन उनसे मिलने के लिए अनावष्यक न भटके। उन्होंने पटवारियों द्वारा तैयार दौरा डायरी का अवलोकन भी किया तथा निर्देष दिए कि वे अपनी दौरा डायरी नियमित रूप से लिखे। 
हायर सेकेण्डरी स्कूल व उर्दू स्कूल का किया निरीक्षण
अपने भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्रीमती नायक ने बोरगांव बुजुर्ग के हायर सेकेण्डरी व माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण किया। स्कूल की व्यवस्थाओं तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति देखकर उन्होंने दोनों विद्यालयों के प्राचार्यो व स्टाफ की सराहना की। उन्होंने उर्दू विद्यालय में छोटे बच्चों से चर्चा कर उनके शैक्षणिक स्तर का परीक्षण किया तथा विद्यालय की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य को अपने परिसर में संचालित सभी स्कूलों की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देष दिए तथा स्कूल परिसर में रिक्त पड़े कक्षों में स्कूल का पुस्तकालय प्रारंभ कराने के निर्देष दिए। 
बच्चों के साथ बैठकर किया मध्यान्ह भोजन
कलेक्टर श्रीमती नायक ने पंचायत भवन बोरगांव बुजुर्ग परिसर में स्थित प्राथमिक विद्यालय में षिक्षकों व बच्चों से चर्चा कर निःषुल्क पुस्तक वितरण की जानकारी ली। उन्होंने मध्यान्ह भोजन वितरण के बारे में भी बच्चों से पूछताछ की। इसी दौरान बच्चों को मध्यान्ह भोजन के रूप में दिए जा रहे कढ़ी, चावल, की गुणवत्ता भी उन्होंने परखी तथा बच्चों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन किया। 
सुक्ता डेम कन्ट्रोल रूम का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्रीमती नायक ने सुक्ता नदी पर स्थित भगवंत सागर बांध स्थल का जायजा लिया एवं वहां के नियंत्रण कक्ष को देखा। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन को निर्देष दिए कि जब सुक्ता डेम के गेट खोलंे तो उससे कम से कम दो दिन पूर्व एसडीएम व तहसीलदार को इसकी सूचना जरूर दे ताकि नदी किनारे रहने वाले परिवारों को इसके लिए सचेत किया जा सके। उन्होंने नदी किनारे रहने वाले परिवारों के मोबाईल नम्बर एकत्र कर उन पर भी एसएमएस व फोन कर पानी का स्तर बढ़ने की चेतावनी देने के निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment