AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 July 2016

स्कूल चले अभियान की समीक्षा की वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने

स्कूल चले अभियान की समीक्षा की वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने


खण्डवा 20 जुलाई, 2016 - स्कूल चले अभियान की समीक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा खण्डवा जिले के लिए भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं वाणिज्य कर आयुक्त श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई है। श्री सिंह ने बुधवार शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी, बीआरसी एवं प्राचार्यो की बैठक लेकर स्कूल चले अभियान की अब तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना, जिला षिक्षा अधिकारी श्री के.एस. राजपूत एवं डीपीसी श्री आर.के. सेन सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने स्कूलों में बच्चों के प्रवेष, निःषुल्क पुस्तक वितरण, मध्याहन भोजन, छात्रावासों में विद्यार्थियों के प्रवेष , स्कूलों में पेयजल व शौचालय की व्यवस्था की बैठक में समीक्षा की। 
कोरकू जनजाति के विद्यार्थियों को कोरकू भाषा में ही षिक्षा दी जायें
वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने बैठक में कहा कि खालवा व हरसूद क्षेत्र में कोरकू जनजाति के बच्चे बड़ी संख्या में स्कूलों में प्रवेष पा रहे है। इन बच्चों को हिन्दी के साथ साथ कोरकू भाषा में भी षिक्षा दी जायें तो उन्हें पढ़ाई में अधिक रूचि होगी। उन्होंने कोरकू भाषा जानने वाले षिक्षकों की पहचान कर उनके माध्यम से यह कार्य कराने को कहा है। श्री सिंह ने कहा कि आदिवासी भाषाओं को संरक्षित करने की आवष्यकता है। उन्होंने कलेक्टर श्रीमती नायक से इस संबंध में विषेष प्रयास करने को कहा है। 
षिक्षकों को बैठकों में न बुलाया जायें
वाणिज्य कर आयुक्त श्री सिंह ने बैठक में कहा कि स्कूलों में पढ़ाने वाले षिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यो में न लगाया जाये तथा प्रयास किया जाये कि किसी भी षिक्षक को संकुल या खण्ड स्तर पर आयोजित बैठकों न बुलाया जायें। उन्होंने ग्राम भुईफल के प्राथमिक विद्यालय के लिए एक अतिरिक्त कक्ष तथा शौचालय में गेट लगवाने एवं बाउन्ड्रीवाल की व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर श्रीमती नायक से कहा। उन्होंने उपस्थित षिक्षा अधिकारियों से कहा कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को रोचक तरीके से षिक्षा दी जाये ताकि वे पढ़ाई के दौरान बोरियत महसूस न करें और स्कूल में नियमित रूप से आते रहे। 
           बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने बताया कि जिले के सभी स्कूलों में छात्र व छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय निर्मित कराये जा चुके है। इसके लिए गत दिनों कुल 359 स्कूलों में शौचालय निर्मित कराये गये है, जिनमें से सासंद निधि से 75, राज्य मद से 257 एवं एनटीपीसी द्वारा 12 शौचालय निर्मित कराये गये है। जिले में 4 कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास है। उन्हांेने बताया कि जिले में विद्यादान योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के इच्छुक 32 लोगों द्वारा ऑनलाईन पंजीयन कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि गत दिनों विषेष प्रयास कर चीराखदान क्षेत्र के 50 गरीब व अप्रवेषी बच्चों को शालाओं में प्रवेष दिलाया गया है। डीपीसी श्री सेन ने बताया कि एम षिक्षा मित्र एप के माध्यम से षिक्षकों की स्कूलों में उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिले के 2809 षिक्षक इस व्यवस्था से जुड़ चुके है। उन्होंने बताया कि जिले में बालिकाओं के लिए 100 सीटर छात्रावास कुल 2 है तथा 50 सीटर छात्रावास 6 है। हरसूद में अनाथ व बेघर बच्चों के लिए 1 छात्रावास तथा विषेष बालक आवासीय छात्रावास एक है। 

No comments:

Post a Comment