AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 23 November 2020

नीति आयोग के नोडल अधिकारी श्री गोेपाल ने की योजनाओं की समीक्षा

 नीति आयोग के नोडल अधिकारी श्री गोेपाल ने की योजनाओं की समीक्षा


खण्डवा 23 नवम्बर, 2020 -राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त विकास निगम के मुख्य प्रबंध संचालक एवं नीति आयोग की ओर से मध्यप्रदेष के आकंाक्षी जिलों में विकास कार्योें की समीक्षा के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी श्री असित गोपाल ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभा कक्ष में अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर खण्डवा जिले में षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन, महिला बाल विकास विभाग की संचालित प्रमुख योजनाओं की समीक्षा की। उन्होने नीति आयोग के निर्धारित मानकों के अनुरुप योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी के साथ साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोषन कुमार सिंह, अनुविभागीय अधिकारी हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 

बैठक में बताया गया कि मातृ मृत्यु दर, षिषु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देष्य से सभी गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पोषण आहार तथा गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण कराने की व्यवस्था की गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान ने बताया कि गर्भावस्था के पाहले तीन महिनों में महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण नियमित रूप से किया जा रहा है। जिन महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है उन्हें निर्धारित समय पर आयरन व फोलिक ऐसिड की गोलियां खिलाकर उनका हीमोग्लाबिन स्तर सुधार लिया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले में संस्थागत प्रसव के प्रतिषत में उल्लेखनीय सुधार आया है। गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म के तुरन्त बाद स्तनपान के लिए प्रेरित किया जाता है ताकि बच्चा कुपोषत न रहेे। डॉ. चौहान ने बताया की खालवा विकासखण्ड में 10 उप स्वास्थ्य कंेद्रों में प्रसव की सुविधा प्रारंभ की गई है। 

जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र श्री पी.एस. सोलंकी ने बैठक में बताया कि षिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए षिक्षकों के प्रषिक्षण पर विषेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्हों ने बताया की जिले में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राज्य षिक्षा केन्द्र के निर्देष अनुसार हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम संचालित किया गया है। जिससे बच्चे अपने घर रहकर ही ऑनलाइन अध्यन कर सकें। स्कूलों व आंगनवाडि़यों में पेयजल व शौचालय की व्यवस्था में पिछले दिनों में काफी सुधार किया गया है। उप संचालक कृषि श्री आर.एस. गुप्ता ने बैठक में बताया कि जिले के कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए स्प्रिंकलर व ड्रिप ऐरिगेषन सुविधा का विस्तार किया गया है। खेत के निचले हिस्सों में छोटी-छोटी जल संरचानाएंे बनाकर वर्षा के जल को संग्रहित किया जाता है। इससे लम्बे समय तक खेतों में नमी बनी रहती है और कृषि उत्पादन बढ़ता है। उन्होंने बताया कि जिले के किसानों का फसल बीमा योजना में पंजीयन कराकर बीमा सुविधा का लाभ दिलाया गया है। लीड बैंक जिला प्रबंधक श्री बी.के. सिन्हा ने बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना एवं अटल पेंषन योजना का लाभ बैंकों के खाताधारकों को दिलाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में बैंक खातों की आधार सीडिंग का कार्य लगभग 95 प्रतिषत हो चुका है। जिले में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक 44488 लोगों के खाते खोले जा चुके है।          

No comments:

Post a Comment