AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 November 2020

अस्पतालों में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करें

 अस्पतालों में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करें
आयुक्त स्वास्थ्य, डॉ. संजय गोयल ने अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश


खण्डवा 27 नवम्बर, 2020 - स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने खण्डवा जिला प्रशासन द्वारा बेहतर रणनीति व कार्य योजना बनाकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों की सराहना की। बैठक में कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने पावर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से अब तक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रयासों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे, सहायक कलेक्टर श्री श्रेयांश कुमट, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनंत पंवार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान व सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे।

आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. गोयल ने बैठक में निर्देश दिए कि नागरिकों को फेस मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने की समझाइश देकर जागरूक किया जायें। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों व प्रतिबंधात्मक आदेशों का जो उल्लंघन करें उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनंत पंवार से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर में उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि मरीजों का बेहतर उपचार किया जाये और उन्हें कोविड वार्ड में सभी अत्यावश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें। उन्होंने बैठक में कहा कि शासन स्तर से कोविड-19 के उपचार के लिए जो भी सुविधाएं व सहयोग आवश्यक हो बताएं ताकि जिला प्रशासन को आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये जा सके। 

कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में बताया कि जिले में वृद्धजनों, बल्ड प्रेशर, डायबटीज व हायपर के मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एएनएम व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में ये कर्मचारी अपने अपने क्षेत्रों में इन लोगों से निरंतर सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखेंगे तथा जुकाम, खांसी, बुखार जैसे लक्षण होने पर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के विकासखण्ड व जिला स्तरीय अधिकारियों को देंगे और इन बीमार वृद्धजनों का अस्पताल में उपचार करवायेंगे। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में बताया कि जिले में जुकाम, खांसी, बुखार के लक्षण वाले मरीजों को चिन्हित करने के लिए मेडिकल स्टोर्स, पैथोलॉजी लेब, प्रायवेट क्लीनिक्स जाने वाले मरीजों की जानकारी प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में आ रही है और इन मरीजों को क्वारेंटाइन कर इनके सेम्पल भी लिए जा रहे है, इस तरह अनेकों पॉजिटिव मरीज चिन्हित किए गए है। 

  कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बताया कि बाजार में बिना फेस मास्क के आने जाने वाले लोगों पर अर्थदण्ड लगाया जा रहा है। उन्होंने बैठक में बताया कि बैंक शाखाओं के प्रबंधकों को निर्देश दिए गए है कि उनकी शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जायें, जिन बैंक शाखाओं के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का उल्लंघन पाया जायेगा उन बैंक शाखाओं के प्रबंधकों पर भी अर्थदण्ड लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 के उपचार के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है तथा मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी पर्याप्त संख्या में पदस्थ है। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बताया कि कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों को उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में फीडबैक के लिए अधिकारीगण भर्ती मरीजों से वीडियो कॉल कर उनसे जानकारी लेते है।

No comments:

Post a Comment