AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 November 2020

प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास श्री सिन्हा ने विकास कार्यो का जायजा लिया

 प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास श्री सिन्हा ने विकास कार्यो का जायजा लिया 
स्वसहायता समूहों की महिलाओं व आवास योजना के हितग्राहियों से चर्चा कर ली जानकारी



खण्डवा 27 नवम्बर, 2020 - प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री सचिन सिन्हा ने शुक्रवार को खण्डवा जिले के विभिन्न विकासखण्डों में संचालित ग्रामीण विकास कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पुनासा विकासखण्ड के नर्मदानगर में कार्यरत स्वसहायता समूहों से चर्चा की। उन्होंने ग्राम रिछी में पौधरोपण का कार्य भी देखा। प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने जनपद पंचायत पुनासा का निरीक्षण भी किया। 

प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने ग्राम खुटलाकला में नवनिर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर तथा गौशाला का निर्माण कार्य भी देखा। उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्राम कालमुखी में गौशाला तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के भवन का निर्माण कार्य देखा तथा आवास योजना के हितग्राहियों से चर्चा की। प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने ग्राम डोंगरगांव में तालाब निर्माण कार्य देखा और ग्राम जावर में नवनिर्मित पंचायत भवन के निर्माण कार्य का अवलोकन भी किया। यहां उन्होंने स्वसहायता समूह की महिलाओं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से चर्चा भी की। प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने ग्राम जावर में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण योजना के हितग्राहियों से भी चर्चा की और उन्हें शौचालय का नियमित उपयोग करने की सलाह दी। 

प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने खण्डवा में आरसेटी प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षणरत स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की। इस दौरान ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं ने समूह द्वारा किए गए कार्यो की जानकारी प्रमुख सचिव श्री सिन्हा को दी। उल्लेखनीय है कि आरसेटी में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने इन हितग्राहियों से भी चर्चा की। प्रमुख सचिव श्री सिन्हा ने पंधाना विकासखण्ड के ग्राम घाटाखेड़ी का कॉमन सर्विस सेंटर देखा और सेंटर के संचालक से चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने घाटाखेड़ी में रोजगार गारंटी योजना के तहत निर्मित गौशाला का निर्माण कार्य देखा तथा रोजगार गारंटी योजना के तहत किए जा रहे पौधरोपण कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने घाटाखेड़ी में ही तालाब निर्माण कार्य, ग्राम भोजाखेड़ी से बरूड़ तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्मित सड़क के निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखी और ग्राम रोशिया में नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम के तहत किए गए कन्टूर ट्रेंच निर्माण कार्य का अवलोकन किया। 

No comments:

Post a Comment