AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 22 September 2020

गरीब कल्याण पखवाड़ा के तहत ‘‘सबको साख सबका विकास‘‘ कार्यक्रम सम्पन्न

 गरीब कल्याण पखवाड़ा के तहत ‘‘सबको साख सबका विकास‘‘ कार्यक्रम सम्पन्न

किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए



खण्डवा 22 सितम्बर, 2020 - गरीब कल्याण पखवाड़ा के तहत ‘‘सबको साख सबका विकास‘‘ कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों ने मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष श्री सेवादास पटेल, उपायुक्त सहकारिता श्री के. पाटनकर सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी उपस्थित जनप्रतिनिधि, अधिकारी व हितग्राहियों ने देखा। कार्यक्रम में किसान सम्मान निधि, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों के हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड भी उपस्थित अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में खण्डवा विधायक श्री वर्मा ने कहा कि ऐसे सीमांत कृषक जिन्हें सहयोग एवं सहारे की आवश्यकता है उनके लिए प्रधानमंत्री जी ने कृषक सम्मान निधि योजना लागू की है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसानों को योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पथ विक्रेताओं को छोटे-छोटे काम-धंधे के लिए, बिना सुरक्षा लिए, बैंकों से 10 हजार रूपए तक की कार्यशील पूंजी तथा ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना से खण्डवा जिले के लगभग 4000 परिवार लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश सरकार द्वारा सहकारी बैंकों, सहकारी समितियों को 800 करोड़ रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है, इसमें खण्डवा जिले की भी सहकारी समितियां एवं बैंक शामिल है। जिला भाजपा अध्यक्ष श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार गरीब व समाज के सबसे पिछड़े वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है और इनके कल्याण के लिए नई नई योजनाएं प्रारंभ की जा रही है।

कार्यक्रम में उपायुक्त सहकारिता श्री के. पाटनकर ने बताया कि आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य फसलों के उत्पादन उपरांत मध्यम अवधि एवं दीर्घ अवधि के ऋण की उपलब्धता के माध्यम से अधोसंरचना का विकास करना है। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए.के. हरसोला ने बताया कि सहकारी साख समितियों द्वारा खण्डवा जिले में खरीफ 2019 में फसल ऋण वितरण में 341.91 करोड़ रूपये प्रदान किए गए है। इसके अलावा खरीफ 2020 में आज दिनांक तक खण्डवा जिले में 370.03 करोड़ रूपये प्रदान किए गए है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभान्वित कृषकों के केसीसी में 1894 हितग्राहियों को 21.43 करोड़ रूपये साख सीमा स्वीकृत की है। उन्होंने बताया कि दुग्ध सहकारी समितियों से संबद्ध 153 पशुपालकों को 79.50 लाख रूपये का क्रेडिट कार्ड वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्यों को 89 मछली पालकों को 7.56 लाख रूपये का क्रेडिट कार्ड वितरित किया गया है। दुग्ध सहकारी समितियों के अतिरिक्त अन्य 102 पशुपालकों को 56.90 लाख रूपये क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया है। कार्यक्रम में जिन हितग्राहियों को केसीसी नया शून्य प्रतिशत ब्याज पर जो क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए है, उनमें राजेश निवासी गड़गांवमाली, शिरीश निवासी बड़गांवमाली शामिल है। इसके अलावा नारायण निवासी बड़गांवमाली, विनोद निवासी सुंदरबेल का सम्मान निधि कृषक के क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए। पशुपालन कृषकों की कार्यशाील पूंजी साख सीमा के लिए अशोक निवासी सुरगांवजोशी को क्रेडिट कार्ड वितरित किया। मत्स्यपालन के लिए जिन हितग्राहियों को क्रेडिट कार्ड वितरित किया गया है, उनमें प्रकाश निवासी बिजोरामाफी, दयाराम निवासी बिजोरामाफी तथा बेडियाव निवासी राजू, प्रकाश, संतोष, महेश, श्याम व जगदीश शामिल है।

No comments:

Post a Comment