AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 24 September 2020

संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना बनी मददगार

 सफलता की कहानी

संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना बनी मददगार

खण्डवा 24 सितम्बर, 2020 - कोरोना काल में छोटा मोटा धंधा करने वाले ग्रामीण लॉकडाउन होने के कारण अपना व्यवसाय नहीं कर पाए, जिससे कि उनके परिवार के समक्ष रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। ऐसे परेशान जरूरतमंद गरीब परिवारों की मदद के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मददगार सिद्ध हुई है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेण्डर्स को अपना व्यवसाय  फिर से शुरू करने के लिए 10 हजार रूपये ब्याजमुक्त सहायता दी जा रही है। 

खण्डवा जिले के ग्राम पलकना निवासी जमना बाई को भी स्वनिधि योजना में 10 हजार रूपये की मदद मिली है। गुरूवार को विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने जब जमना बाई को 10 हजार रूपये संबंधी स्वीकृति पत्र प्रदान किया, तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह ने जमना बाई को स्वनिधि योजना में मिली मदद से किराना दुकान फिर शुरू करने पर कार्यक्रम में बधाई दी। 

जमना बाई ने इस दौरान बताया कि वह लक्ष्मी ग्रामीण आजीविका स्वसहायता समूह की सदस्य है। जमना ने बताया कि परिवार के पालन पोषण के लिए 10 वर्ष वह घर में ही किराने की दुकान चला रही थी, लेकिन लॉकडाउन में व्यवसाय लगभग खत्म हो गया। अब वह फिर से व्यवसाय शुरू करना चाहती थी, जिसके लिए उसे आर्थिक मदद की जरूरत थी, ऐसे में स्वनिधि योजना से मिली यह सहायता उसके लिए वरदान की तरह है। अब वह नए सिरे से छोटी सी किराने की दुकान गांव में फिर शुरू करेगी और अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सकेगी।

No comments:

Post a Comment