AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 28 September 2020

उप निर्वाचन की घोषणा होते ही आचरण संहिता का सभी पालन करें

 उप निर्वाचन की घोषणा होते ही आचरण संहिता का सभी पालन करें
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने अधिकारियों को दिए निर्देश


खण्डवा 28 सितम्बर 2020 - आगामी दिनों में मांधाता क्षेत्र में विधानसभा उप निर्वाचन प्रस्तावित है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शीघ्र ही निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की जाना है। आयोग द्वारा जैसे ही निर्वाचन कार्यक्रम घोषित किया जाता है, उसी समय से आदर्श आचरण संहिता लागू हो जाती है। सभी अधिकारी कर्मचारी आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचरण संहिता का सख्ती का पालन सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही निर्वाचन क्षेत्र में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का पालन करते हुए शासकीय भवनों पर लिखे राजनैतिक नारों या चुनाव प्रचार संबंधी दीवार लेखन को तत्काल पुतवाने की कार्यवाही की जायें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे, सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने निर्माण विभागों के कार्यपालन यंत्रियों से कहा कि आदर्श आचरण संहिता के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में कोई भी नया निर्माण कार्य प्रारंभ न किया जायें तथा पूर्व से संचालित सभी निर्माण कार्य यथावत चालू रखे जायें। उन्होंने कहा कि शासकीय भवनों का राजनैतिक प्रयोजन से उपयोग आदर्श आचरण संहिता के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि मतगणना स्थल का अभी से निरीक्षण कर लें तथा वहां मतगणना से पूर्व जो भी आवश्यक कार्यवाही की जाना है प्रारंभ करें। उन्होंने मतदान केन्द्र भवनों पर मतदान केन्द्र से संबंधित जानकारी अंकित कराने के निर्देश भी बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के संबंध में दिए गए दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जायें।

बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने एसडीएम पुनासा को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों के भवनों का भौतिक सत्यापन करा लें तथा सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केन्द्र भवनों में 2 दरवाजें हो, प्रवेश द्वार पर रेम्प हो, मतदान केन्द्र के बाहर शेड की व्यवस्था तथा महिला व पुरूषों के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था है कि नहीं यह देखें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण व ग्रामीण सड़क प्राधिकरण को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु अब समाप्ति पर है अतः सड़क मार्गो में आवश्यक मरम्मत के कार्य तत्काल प्रारंभ करायें। उन्होंने कहा कि विकलांग कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान दलों में न लगाई जायें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एस.एल. सिंघाड़े ने बताया कि आगामी 4 अक्टूबर को मतदान दलों का प्रशिक्षण प्रारंभ हो जायेगा। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों अनुसार छोटे छोटे बैच में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। सभी अधिकारी उनके विभागीय कर्मचारियों को मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए जारी आदेश वितरित करा दें। 

No comments:

Post a Comment