AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 23 September 2020

फसल बीमा योजना अब नए स्वरूप में सामने लाई जाएगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान

 फसल बीमा योजना अब नए स्वरूप में सामने लाई जाएगी
- मुख्यमंत्री श्री चौहान
पुनासा में 44.77 करोड़ रूपए के 6 विकास कार्यों का किया भूमिपूजन 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 13 करोड़ रू. के विकास कार्यों का किया लोकार्पण
मूंदी व किल्लोद बनेंगी तहसील और पुनासा बनेगी नगर परिषद








खण्डवा 23 सितंबर 2020 - प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को पुनासा के स्टेडियम में विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन के कार्यक्रम में करोड़ों रूपए की सौगातें देते हुए खंडवा जिले के मूंदी और किल्लोद को तहसील का दर्जा देने तथा पुनासा को नगर परिषद का दर्जा देने की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संत सिंगाजी समाधि स्थल को प्रदेश का धार्मिक पर्यटन स्थल भी घोषित किया है। इसके अलावा उन्होंने सिंगाजी समाधि स्थल क्षेत्र में अधोसंरचना के विकास के लिए 1 करोड़ 55 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगाजी समाधि तक पहुंचने के लिए 3 किलोमीटर तक लम्बे मार्ग निर्माण की भी घोषणा की। विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब प्रदेश में फसल बीमा योजना को नए स्वरूप में लागू किया जायेगा। उन्होंने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि पुनासा उद्वहन सिंचाई योजना के साथ साथ माइक्रों लिफ्ट एरिगेशन योजना के लिए सर्वे कराकर प्राकलन तैयार कराया जायेगा, शीघ्र ही भूमिपूजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गोराडीमाल सिंचाई योजना में छूटे हुए 7 गांवों को शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम को प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान, खंडवा विधायक श्री देवेंद्र वर्मा, पंधाना विधायक श्री राम दांगोड़े, मांधाता के पूर्व विधायक श्री नारायण पटेल, खंडवा कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री सेवादास पटेल व श्री हरीश कोटवाले सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में दींन दुखियों और गरीबों के लिए संबल योजना एक वरदान है। इस योजना में मजदूरों के बच्चों की शिक्षा, उपचार से लेकर अंतिम संस्कार तक के लिए मदद का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस वर्ष बारिश से प्रभावित हुई फसलों का ईमानदारी से सर्वें कराने के आदेश देते हुए कहा कि पर्याप्त राहत राशि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लाखों गरीबों को 1 रूपये किलो दर पर गेहूं, चावल व नमक उपलब्ध कराने के लिए पात्रता पर्ची जारी की गई है। उन्होंने कलेक्टर श्री द्विवेदी को निर्देश दिए कि जिले में यदि कोई पात्र व्यक्ति अभी भी पात्रता पर्ची से वंचित रह गया है तो उसे भी पात्रता पर्ची जारी की जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योगों में स्थानीय लोगों के लिए 70 प्रतिशत नौकरियां देना सुनिश्चित किया जायेगा।   

प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए आत्मनिर्भर मप्र की ओर बढ़े कदम

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने लोकार्पण व भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में अब सर्वांगीण विकास के लिए आत्मनिर्भर मप्र की दिशा में कदम बढ़ गए है। अब सरकार निरंतर लोक कल्याणकारी योजनाओं से नागरिकों को लाभांवित करने में जुट गई है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आरबीसी 6-4 के अंतर्गत बारिश से प्रभावित फसलों की राहत राशि किसानों को प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा व पूर्व विधायक श्री नारायण पटेल ने भी संबोधित किया।

मूंदी के 190 हितग्राहियों को पीएम आवास की 1.90 करोड़ रू. की किश्त का किया वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम के प्रारंभ में ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को राशि और प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने मूंदी नगर परिषद के 190 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किश्त के रूप में कुल 1.90 करोड़ रूपए का वितरण किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 44.77 करोड़ रूपए की लागत के 6 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 13.8 करोड़ रूपए की लागत के 14 निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। लोकार्पित किए गए 14 कार्यों में सोमगांव से किल्लौद मार्ग लागत 54 लाख रूपए, ग्राम रोसड़माल से किल्लौद माल लागत 52 लाख रूपए, किल्लौद से गुरावा मार्ग लागत 1.65 करोड़ रूपए, शासकीय उमावि भवन गारबेड़ीमाल लागत 1 करोड़ रूपए, शासकीय कन्या उमावि पुनासा भवन लागत 1 करोड़ रूपए, हाई स्कूल भवन शिवरिया लागत 1 करोड़ रूपए, किल्लौद कुक्षी मार्ग से झिंगाधड़ लागत 2.11 करोड़ रूपए, किल्लौद कुक्षी मार्ग से अंबाखाल रैयत पहुंचमार्ग लागत 1.23 करोड़ रूपए, बिल्लौद से झागरिया मार्ग लागत 1.27 करोड़ रूपए, ग्राम फेफरियाकला से मोहनिया खुर्द मार्ग लागत 1.04 करोड़ रूपए, कुक्षी रैयत-मालूद मार्ग से जेतापुर पहुंच मार्ग लागत 84 लाख रूपए, गुंजली, नांदखेडा रैयत, नांदखेडा माफी व केलवाखुर्द में कुल 4 आंगनवाड़ी भवन लागत 31 लाख रूपए, मूंदी बस स्टैंड में रेस्टोरेंट नवनिर्माण कार्य लागत 27 लाख रूपए तथा मूंदी में उद्यान विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य लागत 30 लाख रूपए शामिल है।

इन 6 कार्यों का भी किया भूमिपूजन

लोकार्पित हुए विकास कार्यों के अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन 6 कार्यो का भूमिपूजन भी किया। उनमें शिवरिया से पुनर्वास स्थल फेफरियामाल लागत 3.70 करोड़ रूपए, ग्राम पंचायत पलसूदमाल से भैंसावा मार्ग लागत 3.44 करोड़ रूपए, मिर्जापुर दोंगलिया से बीड़ मूंदी मार्ग तक सड़क निर्माण लागत 2.58 करोड़ रूपए, शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल रिछफल में 3 प्रयोगशाला भवन व 2 अतिरिक्त कक्ष लागत 74 लाख रूपए, पुनासा विकासखंड के 52 ग्रामों में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण नल जल प्रदाय योजना लागत 33.49 करोड़ रूपए तथा मूंदी शहर के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड व नाली निर्माण लागत 82 लाख रूपए शामिल है।

इन हितग्राहियों को बांटे पट्टे, पीएम व सीएम आवास किश्त व पात्रता पर्ची

एक दिवसीय प्रवास पर पुनासा आएं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को राशि वितरित करते हुए प्रमाण पत्र भी बांटे। उन्होंने आवास के लिए वनाधिकार पट्टा ताराचंद बंजारा, गणेश सीताराम व सुरेंद्र सीताराम को प्रदान किए। वहीं कृषि के लिए वनाधिकार पट्टा नूरी भारसिंह और मदन झापू को प्रदान किया। पीएम आवास के लिए राशि संतोष नंदकिशोर, राजूबाई, विजेश गौड़ और जितेंद्र गवले तथा रमाबाई नानिया को सीएम आवास की किश्त प्रदाय की। मंच से मीराबाई, मनोरमा जायसवाल, नाजुकबाई, आरती कमलेश व अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को सांकेतिक तौर पर पात्रता पर्ची व अन्य हितलाभ प्रदान किए।

10 ग्राम संगठनों को 40 लाख रूपये प्रदान किये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया उक्त कार्यक्रम में 10 ग्राम संगठन को 40 लाख रुपए की सीआईएफ राशि का वितरण एवं 10 ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के हितग्राहियों को चेक वितरण किया गया।

No comments:

Post a Comment