AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 30 March 2019

मतदान के दिन सेक्टर अधिकारी सतत् दौरा कर शांतिपूर्ण ढ़ंग से मतदान सम्पन्न करायें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

मतदान के दिन सेक्टर अधिकारी सतत् दौरा कर शांतिपूर्ण ढ़ंग से मतदान सम्पन्न करायें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

लोकसभा निर्वाचन के लिए सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

खण्डवा 30 मार्च, 2019 - लोकसभा निर्वाचन के लिए आगामी 6 मई को हरसूद व 19 मई को पंधाना, मांधाता व खण्डवा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सम्पन्न होगा। मतदान के दिन सभी सेक्टर अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का लगातार दौरा कर पीठासीन अधिकारियों के सम्पर्क में रहे तथा मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण करायें एवं अपने सेक्टर में स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराये। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने शनिवार को एस.एन. काॅलेज के सभाकक्ष में आयोजित सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान दिए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर अधिकारियों को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डाॅ. आर.एस. सलूजा, डाॅ. अविनाष दुबे, मास्टर टेªनर डाॅ. शरद शर्मा एवं डाॅ. कुलदीप सिंह फरे ने पाॅवर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारियांे ने अपनी अपनी शाखा से संबंधित कार्यवाही की विस्तार से जानकारी सेक्टर अधिकारियों को दी। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस दौरान कहा कि मतदान से पूर्व वे अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र तक जाने के लिए रूट र्चाट, केन्द्रों पर मोबाइल नेटवर्क एवं मतदान केन्द्र पर छांव, पेयजल, खिड़की, मतदान केन्द्र में दो दरवाजे, रेम्प, आदि की व्यवस्थाओं को देख लें, ताकि मतदान के दिन उन्हें परेशानी न हो। उन्होंने निर्देश दिए गए कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान से पूर्व भी अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों के साथ बैठकर चर्चा भी करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सभी सेक्टर अधिकारियों से कहा गया कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई पुस्तिका का अच्छी तरह अध्ययन कर लें। सभी सेक्टर अधिकारी निर्वाचन के दौरान निष्पक्ष व निडर होकर कार्य करें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की घटना होने पर तुरंत उसकी वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी करायें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस दौरान सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान के दिन मतदान से पूर्व निर्धारित समय पर माॅकपोल सभी मतदान केन्द्रों पर सम्पन्न हो जाये, वे सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन प्रत्येक 2-2 घंटे के अंतराल से अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के मतदान के प्रतिशत की जानकारी भी सेक्टर अधिकारी नियंत्रण कक्ष को भेजते रहे। इसके साथ ही मतदान के पश्चात अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों के मतदान दलों की ईव्हीएम व वीवीपैट मशीन जमा होने तक मतदान दलों के सम्पर्क में रहे। 
संयुक्त कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्री एस.एल. सिंघाड़े ने प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों को समझाया कि सेक्टर अधिकारी को मतदान के दिन सेक्टर मजिस्ट्रेट की शक्तियां भी प्राप्त होती है। अतः किसी भी मतदान केन्द्र के भीतर व बाहर यदि कोई व्यक्ति शांतिभंग करने का प्रयास करता है तो वहां तैनात पुलिस कर्मी को उस व्यक्ति को वहां से हटाकर उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने पीठासीन अधिकारियों को यह जरूर समझा दें कि माॅकपोल के बाद ईव्हीएम से माॅकपोल के दौरान डाले गए वोट वे क्लियर जरूर कर दें। इसी तरह मतदान सम्पन्न होने के बाद शाम को क्लोज बटन दबाने के बारे में भी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के पीठासीन अधिकारी को बताए। इस दौरान डाक मतपत्र शाखा के नोडल अधिकारी श्री नीलेश रघुवंशी, वाहन शाखा के नोडल अधिकारी व एआरटीओ श्री जगदीश बिल्लौरे, दिव्यांग मतदाता के कल्याण के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी श्री संजय भारद्वाज ने भी अपनी अपनी शाखाओं के दायित्वों के बारे में सेक्टर अधिकारियों को बताया। 

No comments:

Post a Comment