AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 29 March 2019

लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें - कमिश्नर श्री त्रिपाठी

लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें
- कमिश्नर श्री त्रिपाठी
संभागायुक्त व एडीजी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की


खण्डवा 29 मार्च, 2019 - आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय सीमा में की जाये तथा सुनिश्चित किया जाये कि जिले में मतदाता स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से निर्भय होकर मतदान कर सके। यह निर्देश संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री आकाश त्रिपाठी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री एम.एस. वर्मा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित निर्वाचन से जुड़े विभिन्न नोडल अधिकारीगण मौजूद थे। 
बैठक में कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान होने वाले राजनैतिक आयोजन जिला प्रशासन से अनुमति लेकर ही किए जाये तथा इसके लिए राजनैतिक दलों व अभ्यार्थियों को समय पर अनुमतियां मिल जाये यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी अनुमतियां पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत के आधार पर पारदर्शिता पूर्ण तरीके से निष्पक्ष रहकर दी जायें। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। साथ ही मतदान के दिन मतदान केन्द्रों के बाहर धूप से बचाव के लिए टेंट की पर्याप्त व्यवस्था रखने एवं मतदान के लिए आने वाले लोगों को पेयजल की व्यवस्था के लिए भी उन्होंने कहा। कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने बैठक में निर्देश दिए कि मतदान केन्द्र के आसपास महिला व पुरूषों के लिए अलग अलग टायलेट की व्यवस्था भी रहे। उन्होंने मतदाता जागरूकता गतिविधियां बढ़ाने के लिए भी निर्देश दिए। कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने बैठक में कहा कि पूर्व से चल रहे निर्माण कार्य आचार संहिता के दौरान न रोके जायें। साथ ही परम्परागत आयोजनों को भी होने दिया जाये। 
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री कपूर ने बैठक में कहा कि ऐसे लोग जो निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान को प्रभावित कर सकते है उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाये। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में बेरियर लगाकर आने जाने वाले वाहनों पर नजर रखने तथा उन्हें चेक करने के लिए भी कहा। साथ ही उन्होंने शहरों में पुलिस को आकस्मिक चेकपोस्ट लगाकर आवश्यक पूछताछ व जांच करने के लिए भी कहा। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने बैठक में बताया कि जिले में उड़नदस्तों व स्थैतिक निगरानी दलों व वीडियो निगरानी दलों द्वारा विभिन्न स्थानों पर कार्यवाही लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक भी सम्पन्न हो चुकी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने कमिश्नर श्री त्रिपाठी को निर्वाचन खण्डवा एप के बारे में विस्तार से बताया तथा कहा कि इस एप के माध्यम से मतदाताओं को भी अपने मतदान केन्द्र के बारे में तथा अन्य  आवश्यक जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा अधिकारियों को भी बहुत सी जानकारियां इस एप के माध्यम से कभी भी कही भी उपलब्ध रहती है। जिला प्रशासन द्वारा किस राजनैतिक आयोजन के लिए क्या अनुमतियां दी गई है तथा यह अनुमतियां कब दी गई है यह सब जानकारी इस एप के माध्यम से उपलब्ध हो सकती है। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन प्रत्येक 2 घंटे में मतदान के प्रतिशत की जानकारी भी इस एप के माध्यम से उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि ईव्हीएम की एफएलसी हो चुकी है तथा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज शाम को प्रथम रेण्डमाईजेशन राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि जिले में आदर्श आचरण संहिता लागू होने के साथ ही सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। साथ ही वाहनों से हूटर, सायरन व नेम प्लेट हटाने के लिए भी अभियान जारी है। 

No comments:

Post a Comment