AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 26 March 2019

मतदाता जागरूकता गतिविधियां बढ़ायें व निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दें

मतदाता जागरूकता गतिविधियां बढ़ायें व निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दें
लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए निर्देश

खण्डवा 26 मार्च, 2019 - लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियां बढ़ाई जाये तथा निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों से संबंधित प्रशिक्षण कम से कम दो बार दिया जाये। सभी एसडीएम अपने अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन संबंधी कार्यो की समीक्षा नियमित रूप से करते रहे। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों में मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने तथा वहां आने वाले ग्रामीणों को वीवीपैट एवं ईव्हीएम संचालन का प्रशिक्षण देने के निर्देश भी दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में मतदान दलों को समय पर भोजन मिल जाये तथा उनके रात्रि विश्राम की सही व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार कूलर की व्यवस्था व ठण्डे पेयजल की व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दलों, सेक्टर अधिकारियों सहित सभी को दिनभर का प्रशिक्षण दिया जाये, जिसमें सभी नोडल अधिकारी अपने अपने दायित्वों के संबंध में उन्हें जानकारी दें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों के कर्मचारियों का टेस्ट भी लें तथा टेस्ट में जो सफल न हो उन्हें पुनः प्रशिक्षित किया जाये।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी एसडीएम व स्वीप के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवम्बर 2018 में सम्पन्न विधानसभा चुनाव तथा वर्ष 2014 में सम्पन्न लोकसभा चुनाव के दौरान जिन मतदान केन्द्रों में मतदान बहुत कम हुआ था वहां मतदाता जागरूकता गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा ग्रामीणों को अधिकाधिक संख्या में मतदान के लिए प्रेरित किया जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि मतदान व मतगणना के समय काफी गर्मी रहेगी अतः मतदान सामग्री वितरण व सामग्री जमा होने के दिन तथा मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल पर पर्याप्त संख्या में पंखे-कूलर व ठण्डे पेयजल की व्यवस्था की जाये। उन्होंने मतगणना स्थल पर मतगणना के दौरान अस्थाई केंटीन व सांची दुग्ध संघ के पेड काउंटर स्थापित करने के निर्देश भी दिए, ताकि कोई भी व्यक्ति वहां भुगतान करके चाय, नाश्ता, खाना व ठण्डे पेय पदार्थ प्राप्त कर सके। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाएं देखें तथा जो भी कमियां पाई जाये उन्हें पूरा किया जाये। 

No comments:

Post a Comment