AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 20 February 2016

पर्यटन स्थल हनुवंतिया को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान

पर्यटन स्थल हनुवंतिया को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई जायेगी
- मुख्यमंत्री श्री चौहान



 खण्डवा 20 फरवरी, 2016 - मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को हनुवंतिया में रात्रि विश्राम कर प्रातः काल में नर्मदा नगर के पास स्थित एक टापू का अपनी धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह के साथ दौरा किया तथा वहां पर्यटन सुविधाओं के विकास की संभावनाओं पर मध्य प्रदेष पर्यटन निगम के अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव, कलेक्टर डॉ. एम.क.ेअग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री दिलीप आर्य, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार एवं वनसंरक्षक श्री एस.एस. रावत सहित विभिन्न अधिकारी उनके साथ थे। उन्होंने इस दौरान अधिकारियों को निर्देष दिये कि हनुवंतिया में पर्यटन संबंधी विकास कार्यो में स्थानीय ग्रामीणों को भी रोजगार देने का ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय ग्रामीणों को पास के आईटीआई में तकनिकी प्रषिक्षण दिलाकर हनुवंतिया में ही पर्यटन निगम के कार्यो व अन्य संस्थाओं में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। 
हॉट एयर बेलून की सवारी की मुख्यमंत्री श्री चौहान ने
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपनी धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह के साथ हनुवंतिया में हॉट एयर बेलून की सवारी का लुत्फ उठाया तथा वहां आने वाले पर्यटकों से हनुवंतिया में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। अनेकों पर्यटकों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से हाथ मिलाया और मुख्यमंत्री जी के साथ मोबाईल से सेल्फी भी ली। 
हनुवंतिया के आसपास के टापुओं पर पर्यटकों के मनोरंजन के होंगे इंतजाम
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान कहा कि अगले 5 वर्षो में हनुवंतिया के आसपास इतने विकास कार्य किये जायेंगे कि इस क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जायेगी। यहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आसपास के टापुओं पर भी पर्यटकों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि जो टापू वन विभाग के अधीन है वहां इको टूरिज्म विकसित किया जायेगा तथा जो टापू पर्यटन विभाग के अधीन है वहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हर टापू पर कुछ न कुछ विषेष व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी टापू पर पानी का पुराना जहाज रखवाकर पर्यटकों को आकर्षित किया जायेगा, तो किसी टापू पर झूले आदि की व्यवस्था कर पर्यटकों को लुभाया जायेगा। 
विष्व का सबसे सुन्दर पर्यटक स्थल बनेगा हनुवंतिया
उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि हनुवंतिया विष्व का सबसे सुन्दर स्थल बने इसके लिए यहां भरपूर संभावनाएं है। हनुवंतिया में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नर्मदा का अथाह जल, भरपूर वन एवं वन्य जीव उपलब्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि ओंकारेष्वर से हनुवंतिया व हनुवंतिया से सिंगाजी तक जल मार्ग तथा टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जायेगा ताकि पर्यटक जब ज्योर्तिलिंग के दर्षन करने ओंकारेष्वर आये तो जल मार्ग से हनुवंतिया व संत सिंगाजी की समाधि के दर्षन भी कर सकेंगे। 

No comments:

Post a Comment