AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 29 February 2016

आज से 15 अप्रैल तक सभी पंचायतों में होगी किसान सभाएं

आज से 15 अप्रैल तक सभी पंचायतों में होगी किसान सभाएं


खण्डवा 29 फरवरी, 2016 - राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 1 मार्च से 15 अप्रैल तक की अवधि में निर्धारित तिथियों में किसान सभा आयोजित की जाएगी। किसान सभा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विकासखण्ड, ग्राम पंचायत व तिथिवार रोस्टर के अनुसार अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी ग्राम पंचायतवार लगाई गई है। किसान सभाओं में कृषि से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों पर किसानों के साथ चर्चा की जाएगी। इनमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा में मेरा खेत- मेरी माटी उप योजना, फसल चक्र परिवर्तन, कृषि वानिकी एवं कृषि उद्यानिकी को बढ़ावा आदि विषय शामिल हैं। किसान सभा में ग्राम पंचायत में खरीफ 2016 का ग्राम पंचायत का कृषि प्लान, जल संरचनाओं के निर्माण, अन्तरवर्तीय खेती के महत्व पर चर्चा होगी। किसानों को खेती को लाभप्रद बनाने एवं कृषकों की आय बढ़ाने के लिए उद्यानिकी, पशुपालन, एग्रो फारेस्ट्री, मत्स्य पालन, रेशम कीट पालन आदि के महत्व के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। 
      उप संचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे ने बताया कि किसान सभाओं के लिए गठित दलों से कहा कि किसानों को कम लागत में अधिक पैदावार देने के तरीके बताया जायेगा। उन्होंने गठित दलों के कर्मचारियों से कहा है कि किसानों को समझाया जाये कि रासायनिक उर्वरक का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उर्वरक पौधों को देना है जमीन को नहीं।  किसान बोने के लिए अच्छे बीज का उपयोग करें। रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध उपयोग से जमीन बिगड़ रही है। इसमें जीवांश की मात्रा बढ़ाने के लिए जैविक उर्वरकों का उपयोग करें। किसान सभाओं का आयोजन निर्धारित तिथियों में दोपहर 2 बजे से सायं 5.30 बजे तक पंचायत के सार्वजनिक स्थान पर आयोजित की जाएगी। इसकी अध्यक्षता उस ग्राम पंचायत के प्रगतिशील कृषक या सरपंच द्वारा की जाएगी। किसान सभा में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। किसान सभाओं के आयोजन की जानकारी ग्राम कोटवार द्वारा मुनादी कर दी जाएगी। ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और किसान मित्र द्वारा किसान सभा की तिथि, समय व स्थान के विषय में प्रचार- प्रसार करेंगे, जिससे अधिक से अधिक किसानों की उपस्थिति हो। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खण्डवा विकासखण्ड के लिए किसान सभाओं का समन्वयक प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री आर.एन. डोंगरे को बनाया गया है। सभी किसान सभाएं ग्राम पंचायत भवनों में होगी। खण्डवा विकासखण्ड के ग्राम जसवाड़ी के पंचायत भवन में किसान सभा 1 मार्च को होगी। कालमुखी व बेनपुरा में 2 मार्च, बेडियाव व मातपुर में 3 मार्च, हापला व आमोदा में 4 मार्च, लोहारी व पिपल्या में 5 मार्च, डोंगरगांव व बोरगांव खुर्द में 6 मार्च, सिरपुर व जावर में 8 मार्च , तलवाडि़या व रोषनाई में 9 मार्च , कोरगला व पिपल्याकुल में 10 मार्च, पांजरिया व सहेजला में 11 मार्च, बड़गांवगुर्जर व सतवाड़ा में 12 मार्च, मुदवाड़ा व टिगरिया में 13 मार्च, रूधि व सिंहाड़ा में 14 मार्च, तीरंदाजपुर व अटूटभिखारी में 15 मार्च, मछौड़ी रैयत व जामली मूंदी में 16 मार्च, नहाल्दा व खेड़ीकलां में 17 मार्च, अमलपुरा व पिपल्यातहार में 18 मार्च, सावखेड़ा मंे 19 मार्च, भामगढ़ व बिजोराभील में 20 मार्च, डोडवाड़ा व भालसिंगपुरा में 21 मार्च, पलकना व रामपुरा में 22 मार्च, माथनी बुजुर्ग में 24 मार्च, धरमपुरी में 25 मार्च, राईखुटवाल में 26 मार्च, सिवना में 28 मार्च, बड़गांवमाली में 29 मार्च, नागचुन में 30 मार्च को किसान सभा आयोजित होगी। ये किसान सभाएं 1 अप्रैल को गोकुल गांव में, 2 को रोहणी में, 3 को धनगांव में , 4 अप्रैल को सुरगांव बंजारी, 5 को पिपलकोटा, 6 को रनगांव , 7 को डोरानी, 9 को कविष्वर, 10 को कोलगांव, 11 को केहलारी, 12 को भकराड़ा, 13 को भैसावा तथा 14 अप्रैल को जामली सैयद एवं बमनगांव अखाई में आयोजित होंगे। 

No comments:

Post a Comment