AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 20 February 2016

अगले 5 वर्षो मंे हनुवंतिया क्षेत्र में तेजी से होगा विकास - मुख्यमंत्री श्री चौहान

अगले 5 वर्षो मंे हनुवंतिया क्षेत्र में तेजी से होगा विकास
- मुख्यमंत्री श्री चौहान
ग्राम हनुवंतिया व पुरनी के ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और दी अनेकों सौगाते




खण्डवा 20 फरवरी, 2016 - मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने आज पुनासा विकासखण्ड के ग्राम हनुवंतिया एवं पुरनी का दौरा कर वहां के ग्रामीणों से चौपाल पर चर्चा की। उन्होंने गांव मंे खाट पर बैठक कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा ग्रामीणों की मांग पर ग्राम हनुवंतिया में माध्यमिक विद्यालय स्वीकृत करते हुये नवीन माध्यमिक विद्यालय भवन स्वीकृत करने की भी घोषणा की। उन्होंने हनुवंतिया की पेयजल समस्या के निदान के लिए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को गांव में एक अतिरिक्त ट्यूबवेल लगवाने तथा उसमें मोटर लगवाने के निर्देष दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम पंचायत बिजोरामाफी के ग्राम पुरनी में भी चौपाल से ग्रामीणों से चर्चा की तथा गांव में हाई स्कूल स्वीकृत करने एवं गांव की पेयजल योजना की क्षमता बढ़ाने एवं गांव में पेयजल के लिए फिल्टर प्लांट स्वीकृत करने की भी घोषणा की। इस दौरान पर्यटन निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव, कमिष्नर इंदौर श्री संजय दुबे, अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक श्री विपिन माहेष्वरी, कलेक्टर डॉ. एम.क.ेअग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री दिलीप आर्य, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार एवं जिला पंचायत के सीईओ श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उनके साथ थे।
गरीब आदिवासी कन्या के विवाह में शामिल होकर वर वधू को दिया आर्षीवाद
इस दौरान पुरनी में मुख्यमंत्री श्री चौहान एक गरीब आदिवासी कन्या आरती के विवाह समारोह में भी शामिल हुए तथा वर वधू को आर्षीवाद दिया। इस दौरान मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे। ग्राम पुरनी में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल को गांव में सभी वास्तविक गरीबों के नाम से बीपीएल कार्ड जारी करने तथा गरीब परिवारों की सूची में उनके नाम जोड़ने एवं इस सूची से अपात्र लोगों के नाम हटाने के लिये एक बार पुनः सर्वे कराने के निर्देष दिये। उन्होंने इस कार्य के लिए विषेष षिविर आयोजित करने के निर्देष कलेक्टर को दिये।
हनुवंतिया के प्रचार - प्रसार के लिये 1 माह में 3 बार किया हनुवंतिया का दौरा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से कहा कि हनुवंतिया पर्यटक स्थल के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सके इसके लिए मैं स्वयं प्रयासरत हूॅ तथा एक माह में तीन बार हनुवंतिया का दौरा करने से न केवल प्रदेष में बल्कि देष व विदेषों में भी हनुवंतिया का व्यापक प्रचार प्रसार हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान ग्रामीणों से कहा कि हनुवंतिया में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तो स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार के अवसर एवं उनकी आय के साधन भी बढ़ेंगे, जिससे इस क्षेत्र के ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार आयेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से चर्चा कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित होने वाले शक्कर, गेंहू, चावल व नमक के वितरण की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान गांव के किसानों से कहा कि आप लोगों की मेहनत की बदौलत प्रदेष को लगातार चौथे वर्ष राष्ट्रीय कर्मण अवार्ड मिला है।
नैतिक का उपचार करायेगी राज्य सरकार
हनुवंतिया में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शुक्रवार शाम अपनी धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह के साथ बैलगाड़ी की सवारी की थी। बैलगाड़ी चालक पंढरी पुत्र खुमान सिंह भिलाला निवासी ग्राम जलकुंआ शनिवार सुबह मुख्यमंत्री जी से मिला तथा उनके साथ फोटो खिंचवाया और कहां कि इस फोटो को वह अपने घर में लगायेगा। पंढरी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से अपने 3 वर्षीय पौते नैतिक को मिलवाया तथा नैतिक के जले हुये चेहरे व अन्य अंगो की प्लास्टिक सर्जरी कराने के लिये उपचार सहायता की मांग की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर डॉ. एम.क.ेअग्रवाल को नैतिक का पूरा ईलाज इन्दौर भेजकर राज्य सरकार के खर्चे पर कराने के निर्देष दिये।    

No comments:

Post a Comment