AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 30 April 2019

दिव्यांग मतदाता उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न

दिव्यांग मतदाता उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न 


खण्डवा 30 अप्रैल, 2019 -  दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिव्यांग मतदाता उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मूक बधिर वर्ग से खण्डवा की बेटी तथा मिस इंडिया खिताब विजेता कु. वर्षा डोंगरे ने इशारो ही इशारो में उपस्थित सभी से लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान की अपील की। वर्षा ने बताया कि वह आगामी दिनों में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री अवनीश शर्मा, श्री गंडम चन्द्रुडु , कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, विकलांग कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत श्री रमेश कनेरिया, श्री ज्ञानेन्द्र पुरोहित, खण्डवा डायोसिस के फादर बेंजामिन, मध्यप्रदेश विकलांग सहायता समिति उज्जैन के श्री विवेक सिंह भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में मूक बधिर, नेत्रहीन, बहुविकलांग सभी वर्गो के दिव्यांगजन, दिव्यांग मतदाता कल्याण शाखा के नोडल अधिकारी श्री संजय भारद्वाज व स्वीप के नोडल अधिकारी श्री नीलेश रघुवंशी सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे। 
प्रेक्षक श्री चन्द्रुडु ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संविधान ने मतदान का अधिकार सभी नागरिकों को समान रूप से दिया है। मताधिकार के मामले में जाति, लिंग, धर्म या सम्पत्ति के आधार पर कोई भेदभाव नही किया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के मत का भी उतना ही महत्व है, जितना अन्य मतदाताओं के मत का। अतः दिव्यांग मतदाताओं को भी बड़ चढ़कर मतदान में शामिल होना चाहिए।  उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए अपने घर से मतदान केन्द्र तक लाने के लिए वाहन की व्यवस्था , व्हीलचेयर, रेम्प, क्यू लेस मतदान की सुविधा जैसे अनेकों प्रावधान किए है, ताकि दिव्यांगजन आसानी से मतदान कर सके। नेत्रहीन मतदाताओं की सुविधा के लिए ब्रेन लिपि में ही मतदान की सुविधा उपलब्ध है। प्रेक्षक श्री अवनीश शर्मा ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए दिव्यांग मतदाताओं के उत्साह की प्रशंसा की तथा जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए आयोजित कार्यशाला की सराहना की। 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए दिव्यांग मित्र तैनात किए गए है। उन्होंने कहा कि सभी दिव्यांग मित्रों को निर्देश दिए गए है कि वे अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र के सभी दिव्यांग मतदाताओं को प्रातः 10 बजे के पूर्व ही वोट डालने के लिए ले जाए, ताकि गर्मी में दिव्यांग मतदाताओं को परेशानी न हो। उन्होंने कहा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नही है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि मिस इंडिया वर्षा डोंगरे को स्वीप आइकोन बनाया जायेगा। इसके लिए आज ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों की सुविधा के लिए गूगल प्ले स्टोर पर ‘‘सक्षम‘‘ एप तैयार किया गया है, जो कि दिव्यांगों के लिए काफी उपयोगी है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि दिव्यांगजन वोट डालकर सामान्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते है। उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं में से 98 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। अब लोकसभा निर्वाचन में प्रयास किया जायेगा की शत प्रतिशत विकलांग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इस अवसर पर मतदान के लिए प्रेरित करने वाले चार ध्वज संबंधित कर्मचारियों को सौंपे जो कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्र तक इन ध्वजों को ले जायेंगे तथा ग्रामीणों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। खण्डवा डायोसिस के फादर बेंजामिन ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग कल्याण के लिए सराहनीय प्रयास किए जा रहे है।

No comments:

Post a Comment