AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 30 April 2019

नोडल अधिकारियों की बैठक में प्रेक्षकों ने निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की

नोडल अधिकारियों की बैठक में प्रेक्षकों ने निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की 


खण्डवा 30 अप्रैल, 2019 - लोकसभा निर्वाचन के लिए आगामी 6 मई को हरसूद तथा 19 मई को खण्डवा, मांधाता व पंधाना विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सम्पन्न होगा। निर्वाचन तैयारियों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित नोडल अधिकारियों की बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री अवनीश कुमार शर्मा, श्री गंडम चन्द्रुडु, पुलिस प्रेक्षक श्री एम.एस. लोहिया ने एक-एक नोडल अधिकारी से चर्चा कर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले ने बैठक में विभिन्न नोडल अधिकारियों के दायित्वों तथा अब तक के कार्यो की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में उड़नदस्ता दलों में पदस्थ पुलिस, आबकारी व वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। 
बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री चन्द्रुडु ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने उड़नदस्ता दलों के अधिकारियों से कहा कि वे जो भी कार्यवाही करे उसकी वीडियोग्राफी अवश्य करें तथा कार्यवाही के दौरान किसी से खराब व्यवहार न करें। पुलिस प्रेक्षक श्री लोहिया ने उड़नदस्ता दलों के अधिकारियों से कहा कि वे निष्पक्षता पूर्वक जप्ती की कार्यवाही करें। किसी के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार न करे। प्रेक्षक श्री शर्मा ने बैठक में निर्देश दिए कि किसी भी राजनैतिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए संबंधित दल के प्रतिनिधियों ने जो समय व स्थान की अनुमति मांगी है उसी स्थान व उसी समय कार्यक्रम सम्पन्न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों से आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर दोषी अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि हरसूद विधानसभा क्षेत्र के नेटवर्क विहीन ग्रामों में रनर्स की नियुक्ति की गई है, ताकि समय समय पर जानकारी प्राप्त होती रहे। उन्होंने प्रेक्षकों को बताया कि ‘‘निर्वाचन खण्डवा‘‘ एप के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस एप के माध्यम से कोई भी सामान्य नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढ सकता है, अपने मतदान केन्द्र का मार्ग खोज सकता है। सभी तरह की अनुमतियां भी इस एप के माध्यम से निर्वाचन ड्यूटी में लगे अधिकारी देख सकते है। मतदान के दिन डाले गए वोटों का प्रतिशत की जानकारी भी इस एप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी कर्मचारियों को एक से अधिक बार प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

No comments:

Post a Comment