AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 25 July 2020

कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जागरूक करें, व मरीजों का बेहतर उपचार करें

कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जागरूक करें, व मरीजों का बेहतर उपचार करें 
वाणिज्य कर आयुक्त श्री राघवेन्द्र सिंह ने अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश


खण्डवा 25 जुलाई, 2020 - जिला प्रशासन खण्डवा द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्थित कार्य योजना बनाकर बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि खण्डवा जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। यह बात प्रदेश के वाणिज्य कर आयुक्त तथा कोविड-19 संबंधी मॉनिटरिंग के लिए खण्डवा जिले के प्रभारी सचिव श्री राघवेन्द्र सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि नागरिकों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। सभी को फेस मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने की समझाइश दी जायें तथा जो उल्लंघन करें उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। बैठक में कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत प्रजेन्टेंशन प्रस्तुत किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे , एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे।
चिकित्सक, अधिकारी व कर्मचारी संक्रमण से बचें और अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे
  वाणिज्यकर आयुक्त श्री सिंह ने कोविड-19 के उपचार में लगे मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल के डॉक्टर्स को समझाइश दी कि वे कोरोना संक्रमित मरीजों का बेहतर उपचार करें। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनंत पंवार से कहा कि वे गंभीर मरीजों के उपचार की मॉनिटरिंग खुद करें तथा गंभीर मरीजों की प्रतिदिन आवश्यकता जांच कराई जाये तथा उन्हें स्वस्थ्य रखने के लिए जो भी जरूरी हो सभी आवश्यक कदम उठाये जायें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना संबंधी ड्यूटी करते समय कोरोना संक्रमण से अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें तथा घरों में नियमित रूप से योगाभ्यास व प्राणायाम कर एवं आयुर्वेदिक काढ़े का नियमित उपयोग कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये रखें। वाणिज्यकर आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण संबंधी उपचार के साथ साथ जिला अस्पताल में हृदय रोग सहित अन्य रोगों के गंभीर मरीजों को भी समय पर उपचार उपलब्ध कराया जाये। 
ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की मॉनिटरिंग के लिए ग्रामीण कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौपें
वाणिज्यकर आयुक्त श्री सिंह ने बैठक में कहा कि किल कोरोना अभियान की तरह ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ कर्मचारियों, पंचायत सचिव , स्वास्थ्य कार्यकर्ता, रोजगार सहायक आदि के माध्यम से गांव गांव की जानकारी जिला प्रशासन को मिलती रहे। इसके लिए इन कर्मचारियों को निर्देश दे कि यदि उनके गांव में कोई जुकाम, खांसी या कोरोना संक्रमण संबंधी अन्य लक्षणों वाला मरीज देखने में आता है तो उसकी सूचना जनपद पंचायत के माध्यम से जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तक प्रतिदिन नियमित रूप से आती रहे, ताकि समय पर मरीज का उपचार हो सके। उन्होंने कहा कि अभी तक देखने में आया है कि कोरोना संक्रमण की समय पर सूचना मिलने तथा सही समय पर उपचार मिलने पर मरीज ठीक हो जाते है तथा उपचार में देरी के लिए घातक सिद्ध होती है। 
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में बताया कि जिले में जुकाम, खांसी, बुखार के लक्षण वाले मरीजों को चिन्हित करने के लिए मेडिकल स्टोर्स, पैथोलॉजी लेब, प्रायवेट क्लीनिक्स जाने वाले मरीजों की जानकारी प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में आ रही है और इन मरीजों को क्वारेंटाइन कर इनके सेम्पल भी लिए जा रहे है, जिनमें पॉजिटिव मरीज भी सामने आएं है। उन्होंने बताया कि जिले में लॉकडाउन इन्फोर्समेंट टीम, सपोर्ट टीम, रेपीड रिस्पोंस टीम, स्टेटिक पैरामीटर, मोबाइल मेडिकल टीम, इन्सेंट मेडिकल चैकअप टीम, होम क्वारेंटीन टीम, सुपरवाइजर्स टीम सहित विभिन्न दल गठित कर कोविड-19 संबंधी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग नियमित रूप से की जा रही है। 

No comments:

Post a Comment