AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 29 July 2020

जिला स्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक सम्पन्न


खण्डवा 29 जुलाई, 2020 - जिला स्तरीय क्राइसिस मेनेजमेंट गु्रप की बैठक कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि गत दिनों में खण्डवा जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, अतः यह जरूरी है कि लोग केवल अत्यावश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें, अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें। बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भोपाल से शामिल हुए। सांसद श्री चौहान ने बैठक में ऑटो रिक्शा व नाव चालकों को उनके व्यवसाय संचालन की अनुमति दिए जाने की बात कही, ताकि वे अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। सांसद श्री चौहान ने सुझाव दिया कि ओंकारेश्वर में नावों में लाइफ जेकेट को सेनेटाइज करने का दायित्व मंदिर ट्रस्ट को सौंपा जायें। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बताया कि ऑटो रिक्शा व ओंकारेश्वर में नाव संचालन की अनुमति कुछ शर्तो के साथ दी जा रही है। इस संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी कर दिए जायेंगे। बैठक में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्री राम दांगोरे, पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे, पूर्व महापौर श्री सुभाष कोठारी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री सेवादास पटेल, पूर्व अध्यक्ष श्री हरीश कोटवाले सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में बताया कि प्रारंभ में ऑड-इवन फार्मूले के आधार पर ऑटो रिक्शा संचालन की अनुमति दी जा सकती है। ऑटो चालक व सवारियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा तथा 2 से अधिक सवारी बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि निर्देशों का उल्लंघन करने वाले ऑटो चालकों के ड्राइविंग लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी। इसी तरह ओंकारेश्वर के घाटों पर सीमित संख्या में सीमित सवारियों के साथ सुबह 6 से शाम 6 बजे के बीच नाव संचालन की भी अनुमति दी जायेगी। उन्होंने बताया कि नावों में दो नाव चालक व 6 सवारी बैठने की अनुमति दिए जाने का प्रस्ताव एसडीएम पुनासा की ओर से प्राप्त हुआ है। नावों एवं ऑटो रिक्शा में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था का सभी को पालन करना होगा। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में कहा कि ओंकारेश्वर में नर्मदा के घाटों पर स्नान की अनुमति अभी नहीं दी जायेगी। 
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में कहा कि शासन के निर्देश अनुसार अधिक संक्रमण की स्थिति में क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक में निर्णय लेकर बाजार रविवार के साथ साथ शनिवार या सोमवार को भी बंद रखा जाने का निर्णय लिया जाना है। जिस पर सांसद श्री चौहान ने जिला प्रशासन को इस संबंध में परिस्थिति अनुसार निर्णय लेने की अनुमति दी। सांसद श्री चौहान ने थम्ब इम्प्रेशन मशीन के माध्यम से उचित मूल्य की दुकानों से राशन वितरण की प्रक्रिया के स्थान पर पुरानी प्रक्रिया अपनाने का भी सुझाव दिया, क्योंकि थम्ब इम्प्रेशन मशीन के माध्यम से कोरोना संक्रमण फैल सकता है। विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने बैठक में कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से बहुत से लोग आधार अपडेट कराने के लिए जिला मुख्यालय आ रहे है, जिससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में आधार पंजीयन केन्द्रों की संख्या बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। पंधाना विधायक श्री दांगोरे ने ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए त्रिकटु चूर्ण व आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। 

No comments:

Post a Comment