AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 30 December 2019

नोडल अधिकारी श्री असित गोपाल ने की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

नोडल अधिकारी श्री असित गोपाल ने की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

खण्डवा 30 दिसम्बर, 2019 - नीति आयोग द्वारा प्रदेष के चिन्हित आकांक्षी जिलों में केन्द्र सरकार की योजनाओं के पर्यवेक्षण के लिए भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी क्रम में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम नई दिल्ली के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेषक श्री असित गोपाल को खण्डवा जिले के लिए नीति आयोग की ओर से नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री असित गोपाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विद्युत वितरण कम्पनी, कृषि , उद्यानिकी, स्वास्थ्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लीड बैंक, षिक्षा, उद्योग, आई.टी.आई., सहकारी बैंक, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, आदिवासी कल्याण विभाग, राजीव गांधी षिक्षा मिषन तथा महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारियों की बैठक ली तथा विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोषन कुमार सिंह व हरसूद एसडीएम श्री परीक्षित झाड़े उपस्थित थे।
बैठक में नोडल अधिकारी श्री गोपाल ने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों से बच्चों की जन्म दर , मृत्युदर, टीकाकरण तथा कुपोषण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बैठक में पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों के बारे में भी पूछताछ की। बैठक में बताया गया कि खालवा क्षेत्र में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए कमजोर बच्चों के लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों से थर्ड मील बच्चों के घर पर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है, जिससे बच्चों के पोषण स्तर में उल्लेखनीय सुधार देखने में आया है। नोडल अधिकारी श्री गोपाल ने फसल बीमा योजना में पंजीकृत किसानों तथा योजना से लाभान्वित किसानों के संबंध में भी उपसंचालक कृषि से जानकारी ली। 
 उपसंचालक कृषि श्री आर.एस. गुप्ता ने बताया कि अतिवर्षा के कारण कपास एवं सोयाबीन की फसल खराब हो गई थी। किसानों को योजना के प्रावधानों के तहत फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने की कार्यवाही जारी है। नोडल अधिकारी श्री गोपाल ने उपसंचालक कृषि से मिट्टी परीक्षण कार्ड वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। बैठक में नोडल अधिकारी श्री गोपाल ने पषु टीकाकरण तथा कृत्रिम गर्भाधान के बारे में भी उपसंचालक पषु चिकित्सा से जानकारी ली। उन्होंने स्कूलों में षिक्षकों की पदस्थापना तथा बालिकाओं के लिए अलग शौचालय तथा स्कूल में पेयजल की व्यवस्था के संबंध में भी षिक्षा विभाग के अधिकारियों से पूछताछ की। जिला षिक्षा अधिकारी ने बताया कि गत दिनों लगभग 1400 षिक्षकों के जिले से बाहर ट्रांसफर हो जाने के कारण षिक्षकों की कमी हो गई है, जिसे अतिथि षिक्षकों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment