AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 October 2018

सभी अधिकारी अपने स्तर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें

सभी अधिकारी अपने स्तर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए निर्देष

खण्डवा 22 अक्टूबर, 2018 - विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। सभी एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी भी अपने अपने स्तर से मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करते रहे, ताकि आगामी 28 नवम्बर को अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यह निर्देष कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विषेष गढ़पाले ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने बैठक में सभी विभाग प्रमुख व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा तहसीलदारों से भी कहा कि वे भी मतदाता जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित करें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में पदस्थ अधिकारी कर्मचारियों के प्रषिक्षण कार्यक्रम भी समय समय पर आयोजित करते रहे। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देष दिए कि समाधान एक दिवस तथा सीएम हेल्पलाइन के तहत षिकायत निराकरण की प्रक्रिया आदर्ष आचरण संहिता लागू होने के बावजूद जारी रहेगी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि शासकीय कार्य से संबंधित कोई भी निविदा प्रक्रिया मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल की अनुमति प्राप्त होने के बाद ही प्रारंभ करें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि सभी अधिकारी आदर्ष आचरण संहिता की पुस्तिका ध्यान से पढ़ लें तथा आयोग के दिषा निर्देषों का सख्ती से पालन सुनिष्चित करें। बैठक में उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी नोडल अधिकारी अपना-अपना दायित्व समय पर पूर्ण करें और की गई कार्यवाही से अवगत करायें। उन्होंने भू अभिलेख के अधिकारियों को फसल कटाई प्रयोग निर्धारित समय पर सम्पन्न कराने के लिए भी निर्देष दिए। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमण कर अवैध खनन की गतिविधि को रोका जाये और उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होंने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने कार्यालय परिसर में मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लेक्स बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाये। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देष दिए कि मतदान केन्द्रों पर पेयजल, शौचालय, रैम्प, बिजली की पर्याप्त सुविधा रहे।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दौरान कोई परेषानी न हो इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक-एक दिव्यांग मित्र तैनात किये जाने के निर्देष दिए तथा  दिव्यांग मित्रों को प्रषिक्षण भी दिया जाये। दिव्यांग मित्र मतदान के दिन वे अपने क्षेत्र के दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के लिए उनके मतदान केन्द्र तक जाने के लिए हर संभव मदद करें, ताकि दिव्यांगजन भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। बैठक में उन्होंने सभी लायजनिंग अधिकारीगण को निर्देष दिए कि प्रेक्षक के आने के पूर्व उनके ठहरने की पूर्ण व्यवस्था सुनिष्चित कि जाये और उनका भ्रमण कार्यक्रम भी बनाकर तैयार रखे। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देष दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में आगामी 25 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक  आयोजित प्रथम प्रषिक्षण में पीठासीन अधिकारी और मतदान दल क्रमांक 1 के अधिकारियों के प्रषिक्षण के दौरान पूर्ण व्यवस्था सुनिष्चित करें।

No comments:

Post a Comment