AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 29 January 2015

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पर्सनल हाईजिंग के लिए एम.एल.बी. स्कूल में बेडिंग मषीन का कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने किया लोकार्पण

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पर्सनल हाईजिंग के लिए एम.एल.बी. स्कूल में बेडिंग मषीन का कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने किया लोकार्पण
निजी स्वच्छता को लेकर माता - पिता बड़ी बहनों से संवाद करें बालिकाएॅं - कलेक्टर श्री अग्रवाल



खण्डवा (29जनवरी,2015) - स्वच्छता अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निजी स्वच्छता भी है। इस उद्देष्य को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग कि अनुषंसा पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा छात्राओं के पर्सनल हाईजिंग को लेकर शहर में दो शैक्षणिक संस्थाओं में सेनेटरी नेपकिन के लिए बेंडिंग मषीन स्थापित कि गई है। जो कि खण्डवा में महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और माखनलाल चतुर्वेदी कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्थापित है। जिसका की लोकर्पण गुरूवार को महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहॅुंचकर कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने किया। गौरतलब है कि सेनेटरी नेपकिन के लिए लगाई गई बंेडिंग मषीन का निर्माण हिन्दुस्तान लेटेक्स लिमिटेड द्वारा किया गया है। जिसमें मषीन में 10 रूपये के सिक्के डालने पर मषीन से एक पेड निकलता है जिसमें कि तीन सेनेटरी नेपकिन प्राप्त होते है। 
इसके साथ ही इस अवसर पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विद्यालय में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें निजी स्वच्छता को लेकर अपने माता-पिता एवं अपनी बड़ी बहनांे से संवाद स्थापित कर समस्या बताने कि बात कही। ताकि सही निदान प्राप्त हो सके। वहीं उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सा विभाग में अर्ष विभाग भी किषोरी बालिकाओं के लिए काऊंसलिंग का कार्य करता है। जहॉं पर 11 से 19 वर्ष अवधि की बालिकाओं को होने वाली निजी समस्याओं पर उचित परामर्ष दिया जाता है। 
इसी प्रकार कार्यक्रम में अर्ष विभाग से आए परामर्षदाता ने भी किषोरी बालिकाओं में व्यक्तिगत स्वच्छता को लेकर जानकारी दी। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री राजेष गुप्ता और सहायक संचालक महिला बाल विकास विभाग श्री सुभाष सोलंकी व प्राचार्या एम.एल.बी. समेत शैक्षणिक स्टॉफ उपस्थित था। 
क्रमांक/141/2015/141/वर्मा

No comments:

Post a Comment