AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 January 2015

ई - उपार्जन के लिए अनिवार्य होगी समग्र आईडी समय - सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दी जानकारी

ई - उपार्जन के लिए अनिवार्य होगी समग्र आईडी
समय - सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दी जानकारी
26 जनवरी, पंचायत निर्वाचन और लोक सेवा विभाग के कार्य की कि समीक्षा
हर टेबल में कम्प्यूटर और हर कम्प्यूटर में कनेक्टिविटी ही हो जिला ई-गर्वनंेस सोसायटी का उद्देष्य - कलेक्टर श्री अग्रवाल


खण्डवा (21जनवरी,2015) - ई-उपार्जन के लिए  समग्र आईडी अनिवार्य होगी। यह जानकारी बुधवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित रबी उपार्जन विपणन वर्ष 2015-16 की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने दी। उन्होंने शासन द्वारा पंजीकृत कृषकों कि समग्र सदस्य आईडी की प्रविष्टि पटवारी के माध्यम से कराने और सत्यापन कराने के निर्देष दिए। साथ ही उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को विगत 3 वर्षो में ई-उपार्जन कि खरीदी केन्द्रवार विषलेषण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेष भी दिए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने इलेक्ट्रानिक कॉंटो की जॉंच करने, प्रिंटर कम्प्यूटर की जॉंच करने के साथ ही कम्प्यूटर ऑपरेटर को मीटिंग लेकर प्रषिक्षित करने, खरीदी केन्द्रों में समुचित व्यवस्था कराने, के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि अनाज का भण्डारण जिन वेयर हाउस में हो वहा पर नीचे जमीन में नमी न हो और ऊपर छत भी ठीक हो यह भी सुनिष्चित करें।
इसके पूर्व बैठक में ई - उपार्जन की तैयारियों की जानकारी देते हुए जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एस.आर. कोठारे ने बताया कि - 
रबी उपार्जन वर्ष 2015-16 खरीदी के लिए जिले में 69 केन्द्र खोले गये है। 
विगत वर्ष 2014-15 में 48889 किसान का पंजीयन हुआ था। जिसमंे  सत्यापन पष्चात् 43244 किसान पंजीकृत थे।
नवीन पंजीयन के लिए प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर किसान पंजीयन फार्म उपलब्ध करा दिए गए है।
गत वर्ष जिन किसानों ने अपना पंजीयन नहीं कराया है वे फार्म भरकर आवष्यक दस्तावेजो के साथ उपार्जन केन्द्र पर पंजीयन करा सकते है।
शासन द्वारा नये अथवा पुराने पंजीकृत कृषक की समग्र सदस्य आई.डी. की प्रविष्टि सत्यापन के समय की जाना अनिवार्य किया गया है।
शासन द्वारा पंजीकृत कृषक की समग्र सदस्य आई.डी. की प्रविष्टि राजस्व अमले से अनिवार्यतः फार्म में अंकित करने के निर्देष प्राप्त हुये।
पूर्व वर्ष के पंजीकृत किसान 48889 जिनका पंजीयन फार्म का प्रिंट आउट लिया जाकर राजस्व अधिकारी, पटवारी द्वारा शत् प्रतिषत सत्यापन पष्चात् उपार्जन साफ्टवेयर में प्रविष्टि की कार्यवाही प्रचलित।
वित्तीय वर्ष 2015-16 में गेहूॅं का बोवई रकबा 1,30,000 हेक्टयर है।
वित्तीय वर्ष 2015-16 में गेहॅूं का संभावित उत्पादन 5,00,000 मे.टन है।
शासन का संभावित लक्ष्य कुल उत्पादन का 60 प्रतिषत 3 लाख मेट्रिक टन है।
और गेहूॅं खरीदी हेतु बारदाने के आवष्यकता 12000 गठान है।
26 जनवरी की तैयारियों की कि समीक्षा - इसके साथ ही समय - सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने 26 जनवरी को स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के तैयारियों कि समीक्षा भी की। जिस पर उन्होंने सभी संबंधित विभागों जो कि अपनी झॉंकी तैयार करेंगे। उन्हें जीवंत झॉंकी बनाने के निर्देष दिए। आदेष देते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि झॉकियों का शहर में भ्रमण भी कराए। गौरतलब है कि 26 जनवरी पर नगर निगम पर स्वच्छता अभियान पर आधारित झॉकी का प्रदर्षन किया जाएगा। वहीं सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, स्वास्थ्य विभाग, मछली पालन विभाग, श्रम विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, उपसंचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग , उद्यानिकी विभाग एवं लोक सेवा गारंटी विभाग के अतिरिक्त ही अग्रणी बैंक और उद्योग विभाग को भी झॉकी तैयार कर प्रदर्षित करेंगे। 
हर टेबल में कम्प्यूटर और हर कम्प्यूटर में कनेक्टिविटी ही हो जिला ई-गर्वनेस सोसायटी का उद्देष्य - इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने लोक सेवा गारंटी एवं ई-गर्वनेस सोसायटी की भी विभिन्न बिन्दूओं पर पृथक-पृथक समीक्षा की। जिस पर उन्हांेने जिला ई-गर्वनेस सोसायटी को हर टेबल में कम्प्यूटर और हर कम्प्यूटर में कनेक्टिविटी के उद्देष्य से कार्य करने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि अपना विजन स्पष्ट रखे, नवाचारी प्रयास करें और जिले को ई-गर्वनेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ायें। 
इसके साथ ही क्षेत्रीय क्षमता संवर्द्धन केन्द्र पर भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नए-नए विषयों पर प्रषिक्षण देने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि आप आटोकेट, टेली, जैसे विषयों पर जिला अधिकारियों को भी प्रषिक्षण दें अपनी क्षमता बढ़ायें और संवर्द्धन का कार्य करें। बैठक में किल्लौद में विद्युत व्यवस्था न होने के कारण वअर्चुल क्लास सही तरीके से नही चल पाने कि जानकारी मिलने पर उन्होंने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग और अधिक्षण यंत्री एमपीईबी को व्यवस्था दूरूस्त कर क्लास प्रारंभ कराने के आदेष भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए।
26 जनवरी से हरसूद में नए भवन में लोक सेवा केन्द्र का कार्य करायें प्रारंभ - वहीं बैठक में लोक सेवा प्रबंधन विभाग की समीक्षा करते हुए जिले में निर्माणाधीन लोक सेवा केन्द्रों का निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देष लोक निर्माण विभाग को कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि जिला प्रबंधक लोक सेवा इन कार्यो की गंभीरता से मॉनीटरिंग करें और अब तक लोक निर्माण विभाग को कितना भुगतान हुआ है। उसकी जानकारी भी मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। साथ ही आगामी 26 जनवरी से हरसूद में निर्मित नए लोक सेवा केन्द्र में लोक सेवा केन्द्र स्थापित कर कार्य प्रारंभ करायें।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. बघेल समेत सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
क्रमांक/100/2015/100/वर्मा

No comments:

Post a Comment