AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 16 January 2015

हमारा जल और हमारा आज पर चिंतन जरूरी - कलेक्टर श्री अग्रवाल

हमारा जल और हमारा आज पर चिंतन जरूरी - कलेक्टर श्री अग्रवाल
हमारा जल - हमारा जीवन विषय पर कार्यशाला आयोजित








खण्डवा (16जनवरी,2015) - हमारा जल और हमारा आज विषय पर अब चिंतन कि जरूरत है। नही तो हमारा कल सुरक्षित नही रहेगा। यह बात कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने शुक्रवार को भारत जल सप्ताह के अंतर्गत पॉलीटेक्निक कॉलेज सभागृह में आयोजित जिला स्तरीय कार्यषाला में कही। कार्यषाला का आयोजन हमारा जल - हमारा जीवन विषय पर जल संसाधन विभाग द्वारा किया गया। इसके पूर्व कार्यषाला का शुभारंभ कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मॉ सरस्वती कि प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग खरगोन और प्राचार्य पॉलीटेक्निक महाविद्यालय भी उपस्थित थे। 
साथ ही जिला स्तरीय कार्यषाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने यह भी कहा कि जल प्रकृति की देन है। इस बात को हमें समझना चाहिए और सुनियोजित जल प्रबंधन करना चाहिए। उन्होंने शासकीय विभागों द्वारा विभिन्न कार्यो के लिए अपनाए जा रहे जल प्रबंधन के उदाहरण भी बताये। जिसमें ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वॉटर रिचार्जिंग के लिए सोकपिट, कृषि के लिए टपका सिंचाई पद्धति , ड्रिप एरिगेषन , और जल संसाधन विभाग द्वारा जल प्रबंधन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। श्री अग्रवाल ने कहा कि यह तो जल सरक्षण के वह प्रयास है जो अभी किए जा रहे है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी विभिन्न वैज्ञानिक पद्धतियॉं विकसित की जा सकती है। 
कार्यषाला में जल से स्वस्थ्य जीवन का संबंध बताते हुए कलेक्टर महेष अग्रवाल ने कहा कि अधिकांष बीमारियों की जड़ दूषित जल होता है। इसके बावजूद भी हम अपने परिवार में शुद्ध पानी के उपर पैसे खर्च नही करते। हमें हमारे पेयजल स्त्रोतों के जल का परीक्षण कराना चाहिए और प्रदूषित पानी पीने से बचना चाहिए। 
  इसके साथ ही हमारा जल - हमारा जीवन विषय पर आयोजित कार्यषाला में पत्रकार जय नागड़ा ने भी फोटो प्रजेन्टेषन के माध्यम से खण्डवा शहर की कल और आज में जल धरोहरों कि स्थिति की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने शहर के पुराने फोटोग्राफ्स से लेकर जल धरोहरों की वर्तमान स्थिति तक के छायाचित्र प्रदर्षित किए। साथ ही उनमें सुधार कर शहर में बेहतर जल प्रबंधन कि अपील की। कार्यषाला में महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने भी स्वच्छ पेयजल के उपयोग का संदेष देने वाले लघु नाटक प्रस्तुत किया।  इस अवसर पर प्राचार्य पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, और संचालक आत्मा ने भी जल संरक्षण और संवर्धन विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। 
क्रमांक/82/2015/82/वर्मा

No comments:

Post a Comment