AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 24 October 2020

एम.सी.एम.सी. समिति सदस्यों व मीडिया प्रतिनिधियों को दिया गया प्रशिक्षण

 एम.सी.एम.सी. समिति सदस्यों व मीडिया प्रतिनिधियों को दिया गया प्रशिक्षण

खण्डवा 24 अक्टूबर, 2020 - मांधाता क्षेत्र के विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान अखबारों व विभिन्न न्यूज चेनल्स पर प्रसारित समाचारों की मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रसारित पेड न्यूज मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. समिति के सदस्यों तथा पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के लिए गठित किए गए टीवी अवलोकन दलों के सदस्यों को जिला निर्वाचन कार्यालय के मास्टर ट्रेनर श्री कुलदीप फरे द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने पॉवर पाईंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों व मीडिया प्रतिनिधियों को विस्तार से समझाया। इस अवसर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एस.एल. सिंघाड़े भी उपस्थित थे।  

इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को भी मांधाता उप निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज मॉनिटरिंग के लिए की गई व्यवस्था तथा उप निर्वाचन के लिए अब तक की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी गई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंघाड़े ने इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस बार कोविड-19 के कारण मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रेनिंग, सेनेटाइजेशन, मास्क व ग्लब्स वितरण तथा सोशल डिस्टेंसिंग जैसी व्यवस्थाएं की गई है। जिला प्रशासन द्वारा पिछले दिनों प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रसारित संदेशों की भी मॉनिटरिंग जिला प्रशासन की टीम द्वारा की जा रही है।   

उल्लेखनीय है कि पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर जिला खनिज कार्यालय के कक्ष में 5 टीवी लगाकर न्यूज चैनल पर प्रसारित समाचारों व अन्य कार्यक्रमों की लगातार मॉनिटरिंग की जायेगी। प्रतिदिन समाचार  पत्रों में प्रकाशित समाचारों पर भी दल द्वारा नजर रखी जाएगी। इसके लिए लगभग 25 कर्मचारी 3 शिफ्टों में तैनात किए गए है। साथ ही प्रसारित समाचारों की रिकॉर्डिंग की व्यवस्था भी जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की गई है। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षार्थियों के प्रश्नों के जवाब भी दिए।  

No comments:

Post a Comment