AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 29 October 2020

ग्रामीणों को उनकी पात्रता अनुसार शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाये

 ग्रामीणों को उनकी पात्रता अनुसार शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाये
वन मंत्री डॉ. शाह ने खालवा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश


खण्डवा 29 अक्टूबर, 2020 - प्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरूवार को खालवा के सामुदायिक भवन में हरसूद क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक लेकर क्षेत्र में संचालित विकास कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीणों के लिए संचालित सभी विकास योजनाओं का बेहतर तरीके से संचालन करें तथा प्रयास करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ सतत मिलता रहे। बैठक में एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 

बैठक में वन मंत्री डॉ. शाह ने ग्राम पंचायत सचिवों व सरपंचो को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजारों के आसपास सामुदायिक शौचालय निर्माण कराया जाये तथा वहां की साफ सफाई व्यवस्था एवं पर्याप्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। बैठक में जनपद पंचायत खालवा के सीईओ ने बताया कि खालवा विकासखण्ड में 35 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण प्रस्तावित है। वन मंत्री डॉ. शाह ने बैठक में निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत के कार्यालयों में साफ सफाई व्यवस्था रखें तथा पुताई की व्यवस्था भी करें, ताकि ग्राम पंचायत कार्यालय स्वच्छ दिखें। उन्होंने कहा कि 1 नवम्बर को स्थापना दिवस के अवसर पर सभी ग्राम पंचायतों में रोशनी की व्यवस्था आवश्यक रूप से की जायें। उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत सचिवों व रोजगार सहायकों को निर्देश दिए आगामी दिनों में प्रधानमंत्री आवास योजना के खालवा ब्लॉक के सभी पात्र हितग्राहियों के लिए आवास निर्माण पूर्ण करायें। उन्होंने बैठक में गरीब ग्रामीणों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन व संबंल योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता का लाभ दिलाने के निर्देश भी दिए। वन मंत्री डॉ. शाह ने बैठक में कहा कि आगामी 1 जनवरी तक पात्र आदिवासियों के वनाधिकार पट्टे वितरित कर दिए जायें। 

बैठक में वन मंत्री डॉ. शाह ने खालवा ब्लॉक के ग्राम चबूतरा को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने वहां के सरपंच व सचिव को गांव में पेयजल व्यवस्था, आटा चक्की की व्यवस्था, साफ सफाई व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था जैसी मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खालवा ब्लॉक के सभी सचिवों को निर्देश दिए कि जिन गांवों के आसपास वन विभाग की जमीन खेतों से लगी है वहां मनरेगा योजना के तहत बाउन्ड्रीवाल की व्यवस्था की जाये। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों के आसपास पोषण वाटिका लगाई जायें, जिससे आंगनवाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चों को शुद्ध आहार मिल सकें। बैठक में वन मंत्री डॉ. शाह ने पीएचई विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल समस्या है वहां आंगनवाड़ी भवन के आसपास ट्यूबवेल लगाई जायें, ताकि वहां पीने के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहे।

बैठक में वन मंत्री डॉ. शाह ने लोक निर्माण विभाग, पी.आई.यू., सेतु विकास निगम, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना इकाई, म.प्र. सड़क विकास परियोजना तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवाएं विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, वन विभाग, राजस्व विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग की योजनाओं की प्रगति की भी विस्तार से समीक्षा की।

No comments:

Post a Comment