AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 October 2020

मांधाता उप निर्वाचन के लिए ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन सम्पन्न

 मांधाता उप निर्वाचन के लिए ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन सम्पन्न


खण्डवा 21 अक्टूबर, 2020 -  मांधाता विधानसभा उप निर्वाचन के लिए ई.व्ही.एम. एवं वीवी पेट मशीनों के द्वितीय रेण्डमाइजेशन का कार्य आयोग के ई.एम.एस. सॉफ्टवेयर द्वारा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री हरिचंद सेमवाल, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनय द्विवेदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एस.एल. सिंघाड़े सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही एन.आई.सी. के डीआईओ श्री प्रदीप पाटीदार ने सॉफ्टवेयर के माध्यम से सम्पन्न की। इस दौरान सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूचित किया गया कि गुरूवार 22 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से स्ट्रांग रूम में ई.व्ही.एम. एवं वीवीपेट मशीनों कमिशनिंग होगी। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री द्विवेदी ने इस अवसर पर बताया कि मतदान के बाद कुल 14 टेबिलों पर मतगणना सम्पन्न होगी। दो कक्षों में 7-7 टेबिल मतगणना के लिए लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदान से 48 घंटे पूर्व ऐसे लोगों को जो कि मांधाता विधानसभा क्षेत्र के निवासी नहीं है, उन्हें निर्वाचन क्षेत्र से बाहर किया जायेगा। उन्होंने इस दौरान कहा कि मतदान के दिन रिजर्व में 2-2 ईव्हीएम मशीन सभी 28 सेक्टर अधिकारियों को दी जायेगी, ताकि यदि उनके क्षेत्र में किसी मतदान केन्द्र पर मतदान मशीन खराब हो जाती है तो उसे बदला जा सके। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देश अनुसार यदि किसी मशीन की बेटरी कम चार्जिंग दिखा रही है तो उसे बदला जा सकेगा।   

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंघाड़े ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि कमिशनिंग की कार्यवाही के बाद मशीनों की सीलिंग तक वे उपस्थित रहे तथा चाहें तो ईव्हीएम पर लगी ग्रीन पेपर सील पर हस्ताक्षर भी कर सकते है। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि कोविड-19 से पीडि़त, 80 वर्ष से अधिक के वृद्धजन तथा विकलांग मतदाताओं की सुविधा के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था की गई है। मांधाता क्षेत्र में उप निर्वाचन के दौरान कुल 835 मतदाताओं ने डाक मतपत्र के लिए आवेदन किया है, उनके डाक मतपत्र मत पेटी में डालने की कार्यवाही की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि जिले में 31 सर्विस वोटर भी है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंघाड़े ने इस अवसर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतदान केन्द्रों के लिए वे अपने अपने दल की ओर से मतदान अभिकर्ता नियुक्त करने हेतु सूची भेज दें, ताकि मतदान अभिकर्ताओं की नियुक्ति की जा सके। उन्होंने बताया कि कमिशनिंग के दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष सभी ईव्हीएम मशीन पर 8 प्रत्याशियों तथा 1 नोटा सहित कुल 9 के पक्ष में मतदान कर यह प्रदर्शित किया जायेगा कि जिस अभ्यर्थी के पक्ष में बेलेट यूनिट से वोट डाला गया है, वीवीपेट मशीन पर उसी के पक्ष में वोट प्रदर्शित हो रहा है कि नहीं।

No comments:

Post a Comment