AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 7 April 2015

खण्डवा जिले की हरसूद रेवा ताप विद्युत परियोजना पर तेजी से कार्य हो

खण्डवा जिले की हरसूद रेवा ताप विद्युत परियोजना पर तेजी से कार्य हो
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने की प्रधानमंत्री से मुलाकात

खण्डवा (07 अप्रैल,2015) - खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर खण्डवा जिले के हरसूद में 1320 मेगावाट की रेवा ताप विद्युत परियोजना का काम तेज गति से किये जाने का अनुरोध किया। एम.ओ.यू. के अनुसार एन.एच.डी.सी. इस परियोजना के लिए 2000 करोड़ रुपये लगायेगी। परियोजना की कुल लागत 6700 करोड़ है। मंत्री कुँवर विजय शाह ने परियोजना के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गयी भू-अर्जन की कार्यवाही से प्रधानमंत्री को अवगत करवाया। परियोजना के लिए रेवापुर, मोजवाडीमाल, भराड़ी, बेलवाड़ी एवं काशीपुरा की 539 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है। उन्होंने बताया कि भू-अर्जन में काफी कुछ काम कर लिया गया है।
मंत्री कुँवर विजय शाह ने प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि इंदिरा सागर जल विद्युत परियोजना के जलाशय के कारण हरसूद तहसील एवं आसपास के 250 ग्राम डूब से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि हरसूद विधानसभा क्षेत्र एक आदिवासी बहुल क्षेत्र है। वर्तमान में इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि वे हरसूद विधानसभा क्षेत्र का पिछले 25 वर्ष से अधिक समय से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। प्रस्तावित रेवा ताप विद्युत परियोजना की स्थापना से प्रदेश एवं देश को न केवल तरक्की मिलेगी बल्कि बिजली की मांग के अनुरूप बड़ी मात्रा में विद्युत उपलब्ध हो सकेगी। कुँवर विजय शाह ने रेवा ताप विद्युत परियोजना के लिए कोल लिंकेज का आवंटन करने तथा परियोजना की गति तेज किये जाने का भी अनुरोध किया। 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि खण्डवा जिले में स्थापित इंदिरा सागर एवं ओंकारेश्वर जल विद्युत परियोजना के साथ संत सिंगाजी थर्मल पावर स्टेशन का निर्माण किया गया है। इन पावर स्टेशन से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो गया है। नेशनल थर्मल डेव्लपमेंट कार्पोरेशन द्वारा रेवा ताप विद्युत परियोजना पर काम शुरू नहीं हो पाया है जबकि राज्य सरकार ने इस परियोजना में अपनी ओर से बिजली खरीदने की सहमति दी है। खाद्य मंत्री ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि एन.एच.डी.सी. लिमिटेड की 2ग्660 मेगावाट क्षमता की रेवा ताप विद्युत परियोजना के निर्माण पूर्व की गतिविधियों के लिए 238 करोड़ का व्यय प्रस्ताव अनुमोदन के लिए केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार को भेजा गया है। खाद्य मंत्री ने बताया कि परियोजना के लिए मध्यप्रदेश सरकार एवं एन.एच.डी.सी. के बीच जून 2009 में एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर हुए हैं। मंत्री कुँवर विजय शाह ने परियोजना के जल आवंटन, डी.पी.आर. प्रारंभ किये जाने संबंधी प्रारंभिक गतिविधियाँ एवं कोल लिंकेज की कार्यवाही से अवगत करवाया। 
मंत्री कुँवर विजय शाह ने प्रधानमंत्री को बताया कि रेवा ताप विद्युत परियोजना के पूरा होने पर खण्डवा जिले के आदिवासी बहुल विधानसभा क्षेत्र हरसूद में युवाओं को रोजगार मिलेगा और विधानसभा क्षेत्र का समग्र विकास हो सकेगा।  
क्रमांक/16/2015/434/

No comments:

Post a Comment