AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 6 April 2015

जननायक टंट्या मामा स्मारक का लोकार्पण एवं आदमकद प्रतिमा का अनावरण

जननायक टंट्या मामा स्मारक का लोकार्पण
एवं आदमकद प्रतिमा का अनावरण







खण्डवा (05अप्रैल,2015) - खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्य प्रदेष शासन कुंवर विजय शाह द्वारा आज पंधाना तहसील के ग्राम बड़ौदा अहीर में जननायक टंट्या मामा स्मारक का लोकर्पण एवं आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया गया। तथा पुस्तकालय एवं आठ गैलरी का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कुंवर विजय शाह के साथ सुरेन्द्र पटवा राज्य मंत्री संस्कृति एवं पर्यटन विभाग , जगदेवरामजी उरांव राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम, सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई बाबुलाल भाटे, एवं विधायकगण लोकेन्द्र सिंह तोमर - मांधाता, देवेन्द्र वर्मा - विधायक खण्डवा, तथा योगिता नवलसिंह बोरकर पंधाना, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजपाल सिंह तोमर, पूर्व सासंद फग्गन सिंह कुलस्ते, रतलाम के विधायक एवं महापौर तथा कलेक्टर एम.के.अग्रवाल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा विभाग प्रमुख उपस्थित थे। 
ग्राम बड़ौदा अहीर पहॅुचने पर मुख्य अतिथि एवं विषेष अतिथियों का काठी नृत्य गणगौर नृत्य एवं छत्तीसगढ़ी नृत्य से स्वागत किया गया। 
 मंत्री विजय शाह ने ग्राम बड़ौदा अहीर की जनता को संबोधित करने के पूर्व भारत माता की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर पुष्प माला अर्पित की। आपने टंट्या मामा के आदर्षो का जिक्र करते हुए बताया कि उनके आदर्ष अनुसार चलने से आम जनता की तथा आपकी स्वयं की भलाई है। मंत्री द्वारा टंट्या मामा का चित्रांकन करने पर प्रथम पुरूस्कार खण्डवा की महिमा पटेल तथा तृतीय पुरूस्कार अमित गुप्ता को प्रदाय किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को ऋण वितरण तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बालिकाओं को चेक प्रदाय किए गए। 
इस अवसर पर मंत्री विजय शाह द्वारा पुस्तक का विमोचन किया गया तथा कहा कि मुख्यमंत्री जी उनकी व्यस्थता के कारण आज कार्यक्रम में उपस्थित नही हो सके। परन्तु उनके ही प्रयासों के कारण यह कार्य हुआ है। मंत्री जी द्वारा कहा गया कि मैं इस स्मारक को बनाये रखने के लिए सिर्फ पंचायत ही जिम्मेदार नही रहेगी उसके लिए एक चौकीदार की व्यवस्था भी कि जाएगी। मंत्री जी द्वारा बड़ौदा अहीर में 25 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन बनाने कि घोषणा की। जिसमें धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्य चलते रहे इसे टंट्या धाम बनाने के लिए भी कार्यवाही की जाएगी। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए मंत्री द्वारा संस्कृति विभाग तथा आदिम जाति कल्याण विभाग को धन्यवाद दिया। 
विषेष अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा द्वारा जननायक टंट्या मामा के जीवन पर आधारित घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्हें एक बहादुर योद्धा बताया आपने ग्राम वासियों को टंट्या मामा के अनुसार गरीबों के हित में कार्य करने हेतु प्रेरित किया। तथा इस उपलब्धी पर मुख्यमंत्रीजी का आभार प्रकट किया। 
कार्यक्रम को सांसद नंदकुमार सिंह चौहान द्वारा संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा निमाड़वासियों को हृदय से बधाई दी है। आपने कहा कि टंट्या मामा अमिरों को लूटता था और गरीबों की बेटियों की शादी करवाता था। वह वीरयोद्धा था सांसद ने भी स्मारक बनवाने पर मुख्यमंत्रीजी को धन्यवाद दिया। तथा भील समाज के लोगों से अनुरोध किया कि मामा की तरह शक्तिषाली बने एवं संकल्प ले कि शराब का त्याग करें और बच्चों की पढ़ाई के लिए आगे का रास्ता खोले। कार्यक्रम में फग्गन सिंह कुलस्ते एवं अन्य अतिथियों द्वारा जनता को जननायक टंट्या भील के जीवन से संबंधित क्रियाकलापों से अवगत कराया। 
मुख्य अतिथि मंत्री कुंवर विजय शाह एवं अन्य विषेष अतिथिगणों द्वारा स्मारक परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे गए। अंत में षिव गुप्ता भीकनगॉंव द्वारा सीडी का विमोचन कराया गया एवं कविता का गायन किया। स्मारक बनाने के लिए भूमि देने वाले लोगों को स्मृति चिन्ह भेट किए गए। संस्कृति विभाग, एवं संगीत विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई टंट्या भील की तस्वीरे अतिथियों को भेट की गई। 
क्रमांक/15/2015/433/काषिव



No comments:

Post a Comment