AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 15 August 2017

हरसूद क्षेत्र का कोई भी बच्चा अब टाटपट्टी पर नहीं बैठेगा - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

हरसूद क्षेत्र का कोई भी बच्चा अब टाटपट्टी पर नहीं बैठेगा
- स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह
मंत्री डॉ. शाह ने ग्राम रजूर में बच्चों के साथ किया मध्याह्न भोजन






खण्डवा 15 अगस्त, 2017 - स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य शासन के निर्देष अनुसार सभी विद्यालयों में खीर, पुड़ी, लड्डू जैसे व्यंजन विद्यार्थियों को मध्याहन भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत आज परोसे गए। इसीक्रम में प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने भी रजूर के शासकीय स्कूल में वहां के विद्यार्थियों के साथ बैठकर भोजन किया। साथ ही उन्होंने स्कूल की छात्राओं से पढ़ाई एवं स्कूल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन सहित विभिन्न अधिकारी व कर्मचारीगण एवं स्कूल के विद्यार्थी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं सरस्वती एवं महापुरूषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर किया। इस दौरान स्कूल की कक्षा 5वीं की छात्रा कुमारी मुस्कान ने वन्दे मातरम् व राष्ट्रभक्ति गीत की प्रस्तुति दी। साथ ही स्कूली बच्चों ने राष्ट्रभक्ति गीत एवं भाषण आदि प्रस्तुत किये, जिन्हें डॉ. शाह ने सराहा। साथ ही उच्च अंक प्राप्त करने वाले मैधावी बच्चों रीना, अजय एवं भवानी को सम्मानित किया। इस दौरान अतिथियों का स्वागत पुस्तक भेंट कर किया गया। 
मंत्री श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि आज उन शहीदों को याद करने का दिन है जिनके कारण हम आज आजादी की रोटी खा पा रहे है। उन्होंने कहा कि बच्चे देष की भावी पीढ़ी है और इन्हें मालूम होना चाहिए कि देष को आजादी कैसे मिली इस संबंध में इन्हें 15 अगस्त व 26 जनवरी पर देषभक्ति की फिल्म दिखाई जाना चाहिए ताकि बच्चे आजादी की कीमत समझ सके, इस हेतु स्कूला में एलईडी टी.वी. देने की बात कही। साथ ही जिले में चलित वेन के माध्यम से ज्ञान वर्धक शार्ट फिल्मे बच्चों को दिखाये जाने का सुझाव दिया गया। उन्होंने कहा कि आज से 12-15 वर्ष पूर्व तक स्कूलों मंे साधनों का अभाव था, बच्चों को स्कूल भवन व शौचालय जैसी अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए परेषान होना पड़ता था। अब प्रदेष सरकार ने विद्यार्थियों को स्कूल में ही मध्याहन भोजन, निःषुल्क गणवेष, निःषुल्क साईकिलें जैसी सुविधाएं दिलाई है। 
मंत्री डॉ. शाह ने हरसूद की महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान करने हेतु स्कूलों के बच्चों की यूनिफार्म सिलवायें जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि 1 नवम्बर से हरसूद क्षेत्र का कोई भी बच्चा टाटपट्टी पर नहीं बैठेगा, क्योंकि इनके लिए फर्नीचर दिया जायेगा। उन्होंने सभी टीचर्स से एप्रीन पहनने, आदि संबंधी नियमों का पालन करने के साथ ही बच्चों की पढ़ाई पर विषेष ध्यान देंने के निर्देष दिए ताकि बच्चे आगे बढ़कर बड़े पदांे पर पहुंच सके। 
कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान संबोधित करते हुए कहा कि मुझे मेरा बचपन याद आता है, मैं भी शासकीय स्कूल में पढ़ा हॅूं, हम सभी सामान्य परिवेष से निकलकर आये है हमारे षिक्षकों ने हमारे लिए मेहनत की। आप भी खूब पढ़ाई करें और आगे बढ़े। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री भसीन एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिश्र ने भी संबोधित किया।  

No comments:

Post a Comment