AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 24 August 2017

कुपोषित बच्चों को समय पर आहार उपलब्ध करायें - कलेक्टर श्री सिंह

कुपोषित बच्चों को समय पर आहार उपलब्ध करायें
- कलेक्टर श्री सिंह
‘‘स्नेह से सरोकार‘‘ कार्यक्रम में ग्राम गारबेड़ी के ग्रामीणजनों को स्थानीय भाषा में दी समझाईष


खण्डवा 24 अगस्त, 2017 - एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज ग्राम गारबेड़ी के स्थानीय शासकीय विद्यालय में आयोजित ‘‘स्नेह से सरोकार‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि मेरे गांव गोद लेने से बच्चे स्वस्थ नहीं रहेंगे बल्कि आपको स्वयं अपने बच्चों के स्वास्थ्य, वजन , टीकाकरण आदि पर ध्यान देना होगा। उन्होंने एक बच्चे का वजन मध्यम होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देष दिए कि इसे 6 टाईम आहार दें और कुटे हुए चावल एवं मूंग की दाल की पतली खिचड़ी देंवे। वहां उपस्थित महिलाओं से पूछा कि कितने बच्चों का टीकाकरण हुआ। साथ ही ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को निर्देष दिए कि सभी 100 प्रतिषत बच्चों के टीकाकरण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी महिलाओं से कहा कि अपने घर के बाहर आंगन में हरी सब्जियां लगावे। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि बच्चा जैसे ही बीमार पड़े तो आषा कार्यकर्ताओं को सूचित कर डॉक्टर को दिखावें। आदिवासी महिलाओं से बात करने के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने अपनी बात उन तक एक आंगनवाड़ी कार्यक्रर्ता के माध्यम से कोरकू भाषा में पहुंचाई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार को शौचालय बनाना है और इस हेतु आपको 12 हजार रूपये दिए जायेंगे। 
कार्यक्रम में सर्वप्रथम उन्होंने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बुलाया और बच्चों की प्रोफाइल की जानकारी ली। साथ ही 16 बच्चों का वजन होने  पर उन्होंने कहा इनको आप प्रापर डाइट दीजिए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग एवं जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देष दिए कि ग्राम में नल जल योजना के तहत पीवीसी पाइप लाईन डालकर चार स्थानों पर 4000 लीटर की टंकिया रखकर पानी की व्यवस्था करना सुनिष्चित करें। 
कार्यक्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने अपने हाथों से वहां उपस्थित बच्चों की माताओं को मूंग की दाल के पैकेट, स्लेट एवं बच्चों के नंगे पैरो के लिए चप्पल वितरित की। साथ ही उन्होंने सचिव, रोजगार सहायकों से पूछा यहां कितनी सी-सी रोड बन रही है और कहा कि कम से कम 1 माह में 5 सड़के यहां बनवायें। 
सांवलीखेड़ा का भी किया दौरा
गारबेड़ी के पष्चात कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन द्वारा गोद लिये ग्राम सांवलीखेड़ा का दौरा किया जहां श्रीमती शुभांगी नवनीत भसीन के मार्गदर्षन में कुपोषित बच्चों की माताओं को दवाई वितरित की तथा बच्चो के वजन, टीकाकरण एवं आहार के बारे में माताओं को जागरूक किया गया। ज्ञात हो कि श्रीमती भसीन स्वेच्छा से ग्राम सांवलीखेड़ा को कुपोषण मुक्त करने हेतु तत्पर है। 
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, डीपीओ श्री संजय भारद्वाज सहित अन्य स्थानीय अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment