AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 8 September 2017

शालाओं में स्वाईन फ्लू , डेंगू व मलेरिया और मौसमी बीमारियों की जानकारी दी

शालाओं में स्वाईन फ्लू , डेंगू व मलेरिया और मौसमी बीमारियों की जानकारी दी

खण्डवा 08 सितम्बर, 2017 - स्वाईन फ्लू , डेंगू व मलेरिया और मौसमी बीमारियों की जानकारी शिक्षकों के सहयोग से छात्र-छात्राओं को शालाओं में जाकर, ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य सुपरवाईजर व कार्यकर्ताओं तथा आशा सहयोगी व्दारा दी जा रही है ।
स्वाईन फ्लू के लक्षण एवं बचाव 
स्वाईन फ्लू से डरे नहीं, तुरंत इलाज करायंे - छींक आना, नाक से पानी बहना, खांसी और गले में खराश, सिर दर्द, बुखार के साथ सांस लेने में कठिनाई, जैसे लक्षण पाये जाने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में जांच करवाईये एवं तत्काल पूर्ण इलाज लें, समय पर जांच एवं उपचार से स्वाईन फ्लू ठीक हो जाता है। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाईन नम्बर 0733-2223008 एवं 88393-66806 पर काल करें । 
डेंगू व मलेरिया के लक्षण एवं बचाव 
       तेज बुखार, सिर दर्द, उल्टी, जोडो एवं मासंपेशियों में दर्द, डेंगू हो सकता है। खून की जांच तुरंत करायें, डेंगू या मलेरिया पाये जाने पर सरकारी अस्पताल में निःशुल्क इलाज लें। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और यह दिन के समय काटता है। सप्ताह में एक बार पानी के बर्तन, टंकियों, कूलरों आदि को साफ करें। दिन के समय पूरे आस्तिन के कपड़े पहने। लार्वा और मच्छरों को पनपने से रोके और डेंगू और मलेरिया से सुरक्षित रहे। छत, कूलर, गमले, बर्तन, टंकियो में और घर के आस-पास पानी जमा न होने दें। बुखार आने पर तुरंत खून की जांच कराये। जांच में मलेरिया/डेंगू पाये जाने पर पूरा इलाज लें। मलेरिया/डेंगू की जांच एवं उपचार की सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment