AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 15 September 2017

रबी सिंचाई 2017-18 के लक्ष्य निर्धारण हेतु समीक्षा बैठक सम्पन्न

रबी सिंचाई 2017-18 के लक्ष्य निर्धारण हेतु समीक्षा बैठक सम्पन्न


खण्डवा 15 सितम्बर, 2017 - कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में रबी सिंचाई वर्ष 2017-18 के लक्ष्य निर्धारण हेतु समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि प्रदेष के साथ साथ जिले में भी इस वर्ष आज दिनांक तक कम वर्षा दर्ज की गई, जिसमें सबसे कम वर्षा पुनासा एवं पंधाना वर्षा मापक केन्द्र पर दर्ज हुई है। स्थिति को देखते हुए रबी फसल में पानी देने पर चर्चा की गई।
बैठक मंे जल संसाधन विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि आज की स्थिति को देखते हुए रबी फसल हेतु एक पानी एवं एक पलेवा की ही गुंजाईष है, इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देष दिए कि सभी अधिकारीगण अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर तालाब एवं स्टॉफ डेमों का निरीक्षण करें और बोरीबंधान से पानी रोकने की कार्यवाही करें। इसके बाद सारी जानकारी उपलब्ध होने पर ही रबी मौसम में पानी देने पर चर्चा की जायेगी। आपने चर्चा में बताया कि रबी मौसम में ऐसी फसलें बोई जाये जिसमें कम पानी में ज्यादा पैदावार हो सके और किसानों को नुकसान नहीं हो। 
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि कृषि बीमा आवष्यक है, जिससे फसल खराब होने पर किसान को मुआवजा दिया जा सके और वो घाटे की स्थिति में नहीं रहे। सभी लोग एक जैसा बीज बोये और बाजार से मानक बीज ही खरीदें। कौन से एरिये में कौन सी फसल की अच्छी पैदावार है वो ही बोये। जिले में कुल 40 तालाब छोटे और एक बड़ा भगवंत सागर डेम है। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि तालाबों से पषुधन के लिए उपयोगी पानी के अतिरिक्त शेष पानी रबी फसल के लिए छोड़ा जाये। 
कलेक्टर श्री सिंह ने आयुक्त नगर निगम से खण्डवा की जनता के लिए पीने का पानी कितना लगता है तथा इसके बाद में कितना बचता है की जानकारी ली तथा शेष पानी को नहरों के माध्यम से फसल उपयोग के लिए दिए जाने संबंधी चर्चा की। इस दौरान ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ पर शपथ भी दिलाई गई। 
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, समिति के सदस्यगण सहित जिले के विभिन्न जिलाधिकारीगण मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment