AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 3 January 2018

हनुवंतिया में तृतीय जल महोत्सव का हुआ समापन

हनुवंतिया में तृतीय जल महोत्सव का हुआ समापन



खण्डवा 2 जनवरी, 2018 - तृतीय जल महोत्सव का हनुवंतिया में आज विधिवत समापन हुआ। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि , प्रदेष के उर्जा मंत्री एवं खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि प्रथम जल महोत्सव वर्ष 2015 में 15 दिन के लिए, द्वितीय जल महोत्सव वर्ष 2016 में 30 दिन के लिए तथा तृतीय जल महोत्सव वर्ष 2017 में 80 दिन के लिए आयोजित किया गया। तीनों बार देष विदेष के लाखों पर्यटक हनुवंतिया आये और वॉटर स्पोर्टस का आनंद लिया। उन्होंने कहा कि चौथा जल महोत्सव अगले वर्ष कम से कम 101 दिन का होना चाहिए। कार्यक्रम में मध्यप्रदेष पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक भी मौजूद थे। इस अवसर पर श्री विक्रम राणा ने लगातार 5-7 मिनिट तक शंखनाद प्रस्तुत किया, जिसे दर्षकों ने ताली बजाकर सराहा। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कहा कि पहले पर्यटक देष विदेष घूमने जाते थे अब उन्हें कही जाने की जरूरत नहीं है, मध्यप्रदेष में ही पर्यटन निगम ने हनुवंतिया जैसे पर्यटक स्थल विकसित कर दिए है। 
पर्यटन निगम के अध्यक्ष श्री भौमिक ने संबोधित करते हुए बताया कि मध्यप्रदेष पर्यटन निगम मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्षन में लगातार प्रगति कर रहा है। इस वर्ष निगम को राष्ट्रीय स्तर पर 10 पुरूस्कार प्राप्त हुए है, जिनमें एक पुरूस्कार हनुवंतिया जल महोत्सव के लिए भी मिला है। उन्होंने बताया कि लगातार 4 वर्ष से मध्यप्रदेष पर्यटन निगम को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन निगम का राष्ट्रीय पुरूस्कार मिल रहा है। उन्होंने बताया कि हनुवंतिया में वोट क्लब एवं रिसोर्ट के साथ साथ हाउस बोट की सुविधा भी उपलब्ध है, जो मध्यप्रदेष में और कही उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेष पर्यटन की दृष्टि से देष का सर्वश्रेष्ठ प्रदेष है क्योंकि यहां वाईल्ड लाईफ के साथ साथ धार्मिक पर्यटन व जल पर्यटन की भी सुविधा उपलब्ध है। श्री भौमिक ने बताया कि जल महोत्सव हनुवंतिया का प्रचार प्रसार देष के चारों महानगरों के साथ साथ अमेरिका, कनाड़ा व आस्टेªलिया में भी किया गया। 
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मंत्री श्री जैन एवं श्री तपन भौमिक ने दीप प्रज्वलित कर किया। इससे पूर्व महा प्रबंधक पर्यटन निगम श्री अनिल सक्सेना ने जल महोत्सव के बारे में विस्तार से बताया तथा अतिथियों का स्वागत किया। क्षेत्रीय प्रबंधक इंदौर श्री एस.के. गुप्ता ने कार्यक्रम के अंत में आभार प्रकट किया। 

No comments:

Post a Comment