AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 28 January 2018

‘भावांतर भुगतान योजना‘ से उड़द उत्पादक किसान सुरेष बना लखपति

सफलता की कहानी
‘भावांतर भुगतान योजना‘ से उड़द उत्पादक किसान सुरेष बना लखपति

खण्डवा 28 जनवरी, 2018 - प्रदेष सरकार ने खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के उद्देष्य से मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना लागू की है। यह योजना किसानों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। खण्डवा जिले में भावांतर योजना के तहत उड़द उत्पादक हरसूद क्षेत्र के ग्राम रामजीपुरा के किसान श्री सुरेष पिता रामप्रकाष पटेल के खाते में 1.10 लाख रूपये से अधिक राषि जमा हुई है। खण्डवा जिले में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना ने अकेले सुरेष को ही नहीं बल्कि उसके जैसे एक दर्जन अन्य किसानों को भी लखपति बनाया है। जिनमें रामनिवास राजपूत के खाते में 2.08 लाख रूपये , सज्जन सिंह के खाते में 1,02,746, संजय तोमर के खाते में 1,11,840, मधुप्रसाद उदासी के खाते में 1,03,568 रूपये जमा किए गए है। इसी तरह पुरूषोत्तम पिता गया प्रसाद हरसूद के खाते में 97,533, तोताराम पटेल के खाते में 97,807, संतोष सोनी के खाते में 97,207, गौरीषंकर जोखीलाल के खाते में 97,627, रामभरोसे पिता रामचंद के खाते में 87,435, सरदार भूपेन्द्र सिंह के खाते में 85,564, जगदीष मिश्रीलाल के खाते में 86,336 रूपये जमा कराए जा चुके है।
हरसूद के ग्राम रामजीपुरा निवासी किसान श्री सुरेष पटेल ने बताया कि उसने अपने खेत में उड़द की फसल बोई थी, फसल अच्छी हुई। उसके खेतों में 47.40 क्विंटल उड़द का उत्पादन हुआ। सुरेष ने बताया कि आसपास की कृषि उपज मंडियों  में उसने उड़द के भाव की पूछताछ की तो बाजार भाव उसे कुछ कम लगा। उसने कुछ दिन भाव बढ़ने का इंतजार किया, लेकिन भाव बढ़ते नहीं दिखे तो आखिर में उसने मण्डी के प्रचलित कम भाव पर ही अपनी उड़द बेचने का निर्णय लिया। तभी गांव के अन्य किसानों से उसे मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के बारे में ज्ञात हुआ तो उसने भी योजना के तहत अपना पंजीयन करा लिया।
सुरेष ने सोचा भी न था कि यह पंजीयन उसके लिए वरदान सिद्ध हो जायेगा। सुरेष बताते है कि बाजार के कम मूल्य पर फसल बेचने से उसे जो हानि हुई थी उसकी पूर्ति मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना ने कर दी। इस योजना के तहत उसे कुल 1,10,442 रूपये की अंतर की राषि प्राप्त हो गई है। यह राषि उसके खाते में जमा हो चुकी है। इतनी बड़ी राषि पाकर सुरेष और उसका परिवार बहुत खुष है तथा मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेष सरकार द्वारा प्रारंभ भावांतर भुगतान योजना की दिनरात सराहना करता है।  

No comments:

Post a Comment