AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 23 January 2018

तीर्थ-यात्रियों को प्रमुख तीर्थ के साथ अब निकटवर्ती तीर्थ के भी दर्शन होंगे

तीर्थ-यात्रियों को प्रमुख तीर्थ के साथ अब निकटवर्ती तीर्थ के भी दर्शन होंगे

खण्डवा 23 जनवरी, 2018 -  मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के यात्रियों को जल्द ही प्रमुख तीर्थ के साथ साथ निकटवर्ती तीर्थों के दर्शन करने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार तीर्थ यात्राओं के रूट में प्रमुख तीर्थ रामेश्वरम् के साथ मदुरई, तिरुपति-श्रीकालहस्ती, द्वारका-सोमनाथ, पुरी-गंगासागर, हरिद्वार-ऋषिकेश, अमृतसर-वैष्णोदेवी तथा काशी तीर्थ दर्शन के साथ ही गया जाने का मौका मिलेगा। इन तीर्थ स्थलों का पैकेज बनाकर यात्राओं का आयोजन किया जायेगा।
योजना में प्रारंभिक स्टेशन पर यात्रियों के स्वागत के लिए फूलमाला-तिलक एवं स्वागत बैंड की व्यवस्था भी रहेगी। इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान मनोरंजन के लिए लूडो, साँप-सीढ़ी, कैरम तथा भजन, ढोल-मंजीरे आदि भी उपलब्ध होंगे। तीर्थ यात्रियों की विशेष ट्रेन की प्रत्येक बोगी में यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं जैसे चाय, नाश्ता, भोजन, पानी की मात्रा एवं समय आदि का विवरण स्पष्ट रूप से प्रदर्शित रहेगा।
तीर्थ यात्रा के दौरान मिलेगा गुणवत्ता से भरपूर भोजन
         मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में यात्रियों के भोजन के मेनु में गुणात्मक परिवर्तन किया गया है। प्रातरू काल चाय, कॉफी एवं बिस्कुट, नाश्ते में पुरी-भाजी, कटलेट, इडली-सांभर या मेदू-वडा, उपमा, छोले-भटूरे या समोसे-प्याज की कचोरी या ब्रेड पकोडा या आलू बोन्डा या ढोकला या सेव-पोहा के साथ केले की व्यवस्था की गई है। भोजन में मौसमी सब्जी या पनीर की सब्जी, दाल फ्राई या कड़ी पकोड़ा, पराठे, पुरी, रोटी, चावल या पुलाव पापड, आचार और मीठा दिया जायेगा। शाम को चाय या कॉफी के साथ बिस्कुट या नमकीन की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त यात्रियों को रात के समय प्रति यात्री लगभग 150 मि.ली बदाम मिल्क या केसर मिल्क भी दिया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment