AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 23 January 2018

संकट के समय, डायल-100 देगी आपको हर संभव मदद - पुलिस अधीक्षक श्री भसीन

संकट के समय, डायल-100 देगी आपको हर संभव मदद
- पुलिस अधीक्षक श्री भसीन
सम्मान-सुरक्षा-स्वरक्षा अभियान 2018 के संबंधी प्रषिक्षण सम्पन्न 

खण्डवा 23 जनवरी, 2018 -  प्रदेष सरकार ने डायल 100 व्यवस्था लागू की है जिसके तहत दुर्घटना या संकट के समय कोई भी व्यक्ति अपने मोबाईल या लेंडलाईन फोन से 100 नम्बर डायल कर सहायता प्राप्त कर सकता है। शहरी क्षेत्र मंे 5 मिनिट में तथा ग्रामीण क्षेत्र मंे अधिकतम 30 मिनिट की समय-सीमा में डायल 100 वाहन पीडि़त व्यक्ति तक हर हाल में पहुंच जाता है तथा आवष्यक मदद उपलब्ध कराता है। सभी नागरिक विषेषकर महिलाएं इस सुविधा का संकट के समय उपयोग करें तथा अन्य लोगों को भी शासन की इस व्यवस्था के बारे में बताएं ताकि सभी को इसकी जानकारी रहे। यह बात पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को आयोजित ‘‘ सम्मान-  सुरक्षा-स्वरक्षा अभियान 2018‘‘ के तहत आयोजित जिला स्तरीय प्रषिक्षण कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही। कार्यषाला का शुभारंभ मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीपप्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र तारणेकर, नगर पुलिस अधीक्षक श्री एस.एन. तिवारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री संजय भारद्वाज सहित सभी थाना प्रभारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ तथा जन अभियान परिषद के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। 
पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने इस अवसर पर कहा कि जागरूकता के अभाव में लोग परेषान होते है इसलिए योजनाओं का प्रचार-प्रसार जरूरी है। उन्होंने कहा कि डायल 100 व्यवस्था की अन्य राज्यांे में भी सराहना हो रही है। डायल 100 का उपयोग आप अपने संकट के समय तो कर ही सकते है साथ ही किसी की मदद के लिए भी इस व्यवस्था का उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सड़क वाहन दुर्घटना या महिला छेड़छाड़ जैसे मामलों में कोई भी नागरिक किसी घायल या पीडि़त महिला की मदद डायल 100 के माध्यम से कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा आम नागरिकों के लिए है ही, साथ ही अधिकारी कर्मचारी भी इसका उपयोग समय-समय पर कर सकते है, क्योंकि शासकीय भ्रमण के समय या कार्यालय में यदि कोई अधिकारी कर्मचारी को परेषान करता है तो तुरंत डायल 100 का उपयोग करें। 
प्रषिक्षण के दौरान बताया गया कि आगामी 3 और 18 फरवरी को हर थाना क्षेत्र के 2-2 ग्रामों में ‘‘ सम्मान- सुरक्षा-स्वरक्षा अभियान 2018‘‘ के तहत कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भारद्वाज ने बताया कि आज आयोजित प्रषिक्षण में महिलाओं की सुरक्षा मुद्दे से संबंधित विधिक साक्षरता, पोक्सो अधिनियम 2012, किषोर न्याय अधिनियम 2015, घरेलू हिंसा अधिनियम 2005, पीडि़त प्रतिकर योजना की जानकारी भी दी गई। 

No comments:

Post a Comment