AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 30 October 2017

जिले का दुग्ध उत्पादन बढ़ाकर दुगुना करने के लिए कार्ययोजना बनायें

जिले का दुग्ध उत्पादन बढ़ाकर दुगुना करने के लिए कार्ययोजना बनायें
कलेक्टर श्री सिंह ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष

खण्डवा 30 अक्टूबर, 2017 - कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने उपसंचालक पषु चिकित्सा एवं लीड बैंक अधिकारी को निर्देष दिए है कि जिले में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने की व्यापक संभावनाएं है अतः जिले का दुग्ध उत्पादन 20 हजार लीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 40 हजार लीटर करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। इसके लिए किसानों व पषुपालकों को उन्नत नस्ल के पषु पालने के लिए बैकों से ऋण दिलाने की व्यवस्था की जाये। श्री सिंह सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित जिला अधिकारियों की बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा खेती से आय बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है। किसान की आय बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वह खेती के साथ-साथ पषुपालन व उद्यानिकी जैसी गतिविधियांे में भी शामिल रहे। 
सभी पंचायतों को ओडीएफ घोषित करायें
कलेक्टर श्री सिंह ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र को निर्देष दिए कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत सभी पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए शेष रहे कार्य को अगले महीनों में पूर्ण करें। उन्होंने उपस्थित सभी एसडीएम को हिदायत दी कि वे स्वच्छ भारत मिषन के तहत शौचालय निर्माण की प्रगति की नियमित रूप से समीक्षा करें तथा ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के समय ग्रामीणों से चर्चा कर शौचालय निर्माण में आ रही परेषानियों के बारे में पूछताछ करें और उनके निराकरण के उपाय करे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिश्र ने इस दौरान बताया कि सभी पंचायतों में शौचालय निर्माण हेतु एक-एक जिला अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में दायित्व सौंपा गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपनी निर्धारित ग्राम पंचायत का नियमित दौरा करके पंचायत सचिव व सरपंच के साथ बैठक कर गांव के प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करें ताकि पूरी पंचायत खुले में शौच से मुक्त घोषित हो सके। 
अधिकारियों के अच्छे बुरे कार्यो को उनकी सी.आर. में अंकित किया जायेगा
कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जिला अधिकारियों से कहा कि उनके वार्षिक गोपनीय प्रतिवेदन में शौचालय निर्माण व शासन के अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में संबंधित अधिकारी के योगदान का उल्लेख भी किया जायेगा। उन्होंने बैठक में कहा कि साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी जिला अधिकारी नियमित रूप से उपस्थित रहे, बिना अनुमति के बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि वे सुनिष्चित करें कि हितग्राही को शौचालय निर्माण के तत्काल बाद उसे दी जाने वाली पूरी राषि का भुगतान हो जाये। पुनासा के जनपद सीईओ ने बैठक में बताया कि नवम्बर माह के अंत तक पुनासा विकासखण्ड खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि प्रधानमंत्री आवास के शेष निर्माण कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराये। कलेक्टर श्री सिंह ने उपसंचालक उद्यानिकी को निर्देष दिए कि जिले की जलवायु के अनुकूल उद्यानिकी फसलों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने जिले में केला एवं अरबी के उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए उपसंचालक उद्यानिकी को निर्देष दिए।

No comments:

Post a Comment