AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 16 October 2017

हरसूद में भावांतर भुगतान योजना का शुभारंभ

हरसूद में भावांतर भुगतान योजना का शुभारंभ
भावांतर भुगतान योजना - किसानों का सुरक्षा कवच
- मंत्री डॉ. शाह


खण्डवा 16 अक्टूबर, 2017 - मध्यप्रदेष शासन द्वारा चलाई जा रही भावांतर भुगतान योजना का शुभारंभ स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा आज कृषि उपज मण्डी हरसूद के प्रागंण में किया गया। यह योजना किसानों के हित में चलाई जा रही है, यह मध्यप्रदेष सरकार की एक अनूठी योजना है। इस अवसर पर मंत्री डॉ. शाह द्वारा बताया गया कि यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म शताब्दी वर्ष चल रहा है, यह समाज के बहुत बड़े चिंतक थे, उनकी सोच के अनुसार राजनीति गरीबों की सेवा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की सोच के अनुसार पंक्ति में सबसे पीछे का व्यक्ति लाभ पाये, इसलिए यह योजना चालू की गई है। इस योजना में सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, अरहर, मूंग और उड़द फसलों पर इस योजना का लाभ मिलेगा। अरहर के अलावा शेष फसलों की मण्डियों में खरीदी 16 अक्टूबर से 15 दिसम्बर 2017 तक की जावेगी। 
इस योजना में समर्थन मूल्य एवं मॉडल विक्रय दर के अंतर की राषि किसान के खाते में जायेगी। साथ ही 4 माह तक फसल उत्पादन गोदाम में रखने पर गोदाम भण्डारण अनुसार प्रदाय की जावेगी। किसी भी गोदाम में अपना अनाज रख दो गोदाम का भाड़ा मध्यप्रदेष शासन द्वारा  चुकाया जायेगा। मण्डी में मक्का की फसल का विक्रय समय बढ़ाकर 15 दिसम्बर से 15 जनवरी 2018 तक किया गया है। 
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा सागर जिले के खुरई में भावांतर योजना का शुभारंभ किया, इसका लाईव प्रसारण भी कृषि उपज मण्डी हरसूद में दिखाया गया। कार्यक्रम में कृषकगण तथा कृषि उपज मण्डी के कर्मचारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment