AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 27 November 2017

सभी एसडीएम व तहसीलदार अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें - कलेक्टर श्री सिंह

सभी एसडीएम व तहसीलदार अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें - कलेक्टर श्री सिंह

खण्डवा 27 नवम्बर, 2017 - जिले में शासकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को प्रभावी तरीके से रोका जाये तथा जिस शासकीय भूमि पर अतिक्रमण होना पाया जाये उसे चिन्हित करें तथा हटाने की कार्यवाही आगामी एक सप्ताह में पूर्ण करें। यह निर्देष कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम व तहसीलदारों को दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम सुनिष्चित करें कि उनके क्षेत्र के पेट्रोल पम्पों पर पेयजल एवं शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए उपभोक्ताओं को परेषान न होना पड़े। 
‘‘एकात्म यात्रा‘‘ के लिए सभी आवष्यक तैयारियां करें
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में आगामी 19 दिसम्बर से 22 जनवरी के बीच आयोजित होने वाली ‘‘एकात्म यात्रा‘‘ की तैयारियों के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने इस यात्रा के प्रचार-प्रसार के लिए ग्रामीण क्षेत्र में दीवार लेखन कराने तथा गांव में यात्रा के पहुंचने के दो दिवस पूर्व मुनादी कराने के लिए भी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र को निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि ओंकारेष्वर में आदि शंकराचार्य जी की 108 फिट उॅंची प्रतिमा स्थापना के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा घोषणा की गई है। आदि शंकराचार्य जी की मूर्ति स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के रूप में एकात्म यात्रा आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान बताया कि इस यात्रा के दौरान प्रत्येक दिन जनसंवाद कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान आदि शंकाचार्य जी के जीवन वृतांत के बारे में ग्रामीणों को बताया जायेगा तथा मूर्ति के लिए धातु संग्रहण का आव्हान भी ग्रामीणों से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आदि शंकाराचार्य विषय पर इस दौरान स्कूल कॉलेजों में चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी तथा अद्वैत वेदांत दर्षन विषय पर भाषण प्रतियोगिता व शंकराचार्य रचित स्त्रोतों के गायन की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। आदि शंकराचार्य की मूर्ति के लिए लोहा, तांबा, पीतल, कांसा, जैसी धातुओं के पात्रों में प्रदेष की प्रत्येक ग्राम पंचायत से गांव की मिट्टी लेकर एक प्रतिनिधि जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होगा। यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले जनसंवाद कार्यक्रम स्थल पर रात्रि में आदि शंकराचार्य के जीवन पर केन्द्रित फिल्मों का प्रदर्षन भी किया जायेगा। 
1 दिसम्बर के स्वरोजगार सम्मेलन में अधिकाधिक बेरोजगारों को दिलाये स्वरोजगार
कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने आगामी 1 दिसम्बर को खण्डवा में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं कौषल सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा भी बैठक में की। उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर इस सम्मेलन को सफलता पूर्वक आयोजित कराने के निर्देष दिए। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे कार्यक्रम स्थल पर अपने विभाग का स्टाल लगाकर विभागीय गतिविधियों एवं उपलब्धियों को प्रदर्षित करने वाली फिल्म दिखायें तथा विभागीय योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री वितरित करायें। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्देष दिए कि इस मेले में मुख्यमंत्री कौषल संवर्धन योजना , मुख्यमंत्री कौषल्या योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अधिक से अधिक प्रकरण तैयार कर संबंधित हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद दिलाई जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक मंे निर्देष दिए कि स्वरोजगार मेले केे साथ विकास प्रदर्षनी का आयोजन भी किया जाये, जिसमंे स्वरोजगार योजनाआंे में लाभान्वित हो चुके हितग्राहियों की सफलता की कहानी तथा सफल हितग्राहियों द्वारा निर्मित सामग्रियों की प्रदर्षनी भी लगाई जाये। उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र एवं जिला रोजगार अधिकारी को निर्देष दिए कि इस स्वरोजगार मेले में निजी क्षेत्र की कम्पनियों को भी आमंत्रित किया जाये जो कि जिले के युवाओं को मेला स्थल से अपनी कम्पनियों में रोजगार के लिए चयनित कर सके। 

No comments:

Post a Comment