AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 11 December 2017

कलेक्टर श्री सिंह ने पषु चिकित्सा व जिला षिक्षा केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर श्री सिंह ने पषु चिकित्सा व जिला षिक्षा केन्द्र का किया औचक निरीक्षण
अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी,  संगणक को निलंबित करने के निर्देष



खण्डवा 11 दिसम्बर, 2017 - कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने सोमवार सुबह उपसंचालक पषु चिकित्सा कार्यालय तथा जिला षिक्षा केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां पाई गई अव्यवस्थाओं पर उन्होंने सख्त नाराजगी जाहिर की और कार्यालयों की दषा सुधारने के निर्देष संबंधित जिला अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उपसंचालक पषु चिकित्सा कार्यालय में पदस्थ संगणक श्री नीरज सिंह द्वारा अपने कर्त्तव्यों की पूर्ति न करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देष दिए। नीरज सिंह की ड्यूटी पषु संगणना के रिकार्ड के फील्ड में जाकर भौतिक सत्यापन करने की थी, लेकिन वे लेखा शाखा में कार्यरत् पाये गये। उपसंचालक श्री कुल्हारे ने बताया कि गत ढ़ाई वर्षो में नीरज सिंह एक बार भी दौरे पर नहीं गए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र भी इस दौरान उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने उपसंचालक पषु चिकित्सा कार्यालय के एक-एक कक्ष में जाकर उपलब्ध रिकार्ड की जांच की तथा संबंधित लिपिक व शाखा प्रभारी से आवष्यक पूछताछ की। उन्होंने स्थापना शाखा, लेखा शाखा, पषु संगणना शाखा, व पषु नस्ल सुधार संबंधी शाखा के रिकार्ड को देखा व संदेहास्पद रिकार्ड जप्त किया। कलेक्टर श्री सिंह ने पषु चिकित्सा कार्यालय के भण्डार कक्ष का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गोपाल पुरूस्कार योजना, वत्स पालन से संबंधित रिकार्ड भी देखा। कार्यालय में अतिरिक्त उपसंचालक श्री पटेरिया अनुपस्थित पाये गये, जो बाद मंे उपस्थित हो गए, जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने उनके विरूद्ध कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। 
कलेक्टर श्री सिंह ने जिला षिक्षा केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी अनुसार उपस्थित कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला षिक्षा केन्द्र में तत्काल थम्ब इम्प्रेषन मषीन लगाकर कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिष्चित करने के निर्देष जिला परियोजना समन्वयक श्री पी.एस. सोलंकी को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने षिक्षा केन्द्र में निःषुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण योजना के तहत प्राप्त पुस्तकों के बंडल रखे होने पर सख्त नाराजगी जताई तथा पुस्तकों को संबंधित स्कूलों के विद्यार्थियों को ये पुस्तके वितरित कराने के निर्देष दिए। उन्होंने शाला त्यागी बच्चों के लिए विषेष अतिरिक्त कक्षाएं लगाने व उनके लिए छात्रावास की व्यवस्था करने के निर्देष जिला परियोजना समन्वयक श्री सोलंकी को दिए। 

No comments:

Post a Comment