AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 15 December 2017

एकात्म यात्रा के लिए सभी आवष्यक तैयारियां समय-सीमा में सुनिष्चित करें - प्रभारी मंत्री श्री जैन

एकात्म यात्रा के लिए सभी आवष्यक तैयारियां समय-सीमा में सुनिष्चित करें - प्रभारी मंत्री श्री जैन
एकात्म यात्रा जिला आयोजन समिति की बैठक सम्पन्न



खण्डवा 15 दिसम्बर, 2017 - आदि षंकराचार्य की प्रतिमा निर्माण के लिए धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान हेतु प्रदेष के विभिन्न जिलो मंे एकात्म यात्रा 19 दिसम्बर से 22 जनवरी के बीच आयोजित होगी। खण्डवा जिले में यह यात्रा 19 से 24 दिसम्बर के बीच विभिन्न ग्रामों में होकर जायेगी। इस दौरान जिले के कुल 8 स्थानों पर जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस यात्रा के लिए गठित जिला आयोजन समिति की बैठक शुक्रवार को ओंकारेष्वर के प्रसादालय सभाकक्ष मंे प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करते हुए यात्रा के दौरान भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देष दिए। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि सभी मिलजुलकर इस यात्रा को अविस्मरणीय बनाये। बैठक में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कंुवर विजय शाह, क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, मध्यप्रदेष तीर्थ एवं मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा एकात्म यात्रा के प्रदेष प्रभारी श्री विजय दुबे, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, म.प्र. जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय,  खण्डवा महापौर श्री सुभाष कोठारी, जिला योजना समिति के सदस्य श्री हरीष कोटवाले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, संतजन महामण्डलेष्वर श्री सच्चिदानंद जी महाराज, हनुमानदास जी महाराज, षिवोहम भारती, दिलीप गिरी महाराज, एवं कैलाष भारती महाराज भी मौजूद थे। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने बैठक में कहा कि आगामी 19 दिसम्बर से एकात्म यात्रा प्रदेष के चार प्रमुख स्थानों से रवाना होगी। प्रदेष की सभी पंचायतों से एक-एक धातु कलष में मिट्टी एकात्म यात्रा के माध्यम से 21 जनवरी तक ओंकारेष्वर आयेंगी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक आयोजन है। जिले के सभी नागरिकों , जनप्रतिनिधियों, संतजनों, अधिकारी कर्मचारियों, को अपने अपने स्तर से एकात्म यात्रा को सफल बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि हमें इस आयोजन की मेजवानी का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि सभी को धातु के रूप में स्वेच्छा से छोटा बड़ा दान शंकराचार्य जी की मूर्ति के लिए देना चाहिए। 
सासंद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 1200 वर्ष पूर्व आदि शंकराचार्य ने देष व समाज को जोड़ने के लिए पूरे देष की पदयात्रा की। अपने 32 वर्ष के छोटे से जीवनकाल में आदि शंकराचार्य ने बद्रीनाथ , रामेष्वरम्, जगन्नाथपुरी व द्वारकापुरी मंे चारधामों की स्थापना की। इस दौरान शंकराचार्य जी ओंकारेष्वर भी आये थे और उन्होंने नर्मदातट पर नर्मदाष्टक की रचना की थी। सासंद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि ओंकारेष्वर में शंकराचार्य गुफा के सौदर्यीकरण के साथ साथ आदि शंकराचार्य के जीवन दर्षन पर केन्द्रित लाईट साउण्ड शो का कार्यक्रम भी शीघ्र ही प्रारंभ होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों , जनप्रतिनिधियों व संतजनों से एकात्म यात्रा को सफल बनाने के लिए पूरे मनोयोग व सेवाभाव से कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आदि शंकराचार्य की 108 फीट उॅंची धातु प्रतिमा निर्माण के लिए कोई एक कील भी दान देना चाहे तो उसका स्वागत है।  
जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री पाण्डेय ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि एकात्म यात्रा आयोजन के लिए संतजनांे को आगे आना चाहिए। प्रदेष सरकार तो अपने स्तर से सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करा रही है। तीर्थ मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं यात्रा प्रभारी श्री विजय दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि आदि शंकराचार्य अपने जीवनकाल में देष के जिन जिन भागों में गये थे , उन सभी तीर्थ स्थानों से भी धातु कलष व मिट्टी एकात्म यात्रा के समापन अवसर पर ओंकारेष्वर आयेंगी। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि पषुपतिनाथ नेपाल तथा पाकिस्तान अधिकृत कष्मीर के एक धार्मिक स्थान जहां कि आदि शंकराचार्य स्वयं गये थे वहां से भी धातु कलष व मिट्टी मँगाने का प्रयास किया जा रहा है। 
महामण्डलेष्वर सच्चिदानंद गिरी महाराज ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय संस्कृति की पुर्नस्थापना के लिए सभी संतजन मिलकर प्रयास करें। उन्होंने प्रदेष सरकार द्वारा आदि शंकराचार्य की 108 फीट उॅंची प्रतिमा स्थापना की पहल का स्वागत किया। 
 इससे पूर्व जिला पंचायत के सीईओ एवं यात्रा के नोडल अधिकारी डॉ. मिश्र ने एकात्म यात्रा के बारे में अबतक की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्हांेने बताया कि ओंकारेष्वर की आसपास की 200 पंचायतों के लगभग 20 हजार ग्रामीणजन 19 दिसम्बर को ओंकारेष्वर में एकात्म यात्रा के शुभारंभ अवसर पर आयेंगे। उन्होंने कहा कि इन सभी 200 पंचायतों में एकात्म यात्रा की जानकारी देने के लिए दीवार लेखन का कार्य कराया जा चुका है तथा सभी गांवों में यात्रा के पहुंचने के दो दिन पूर्व यात्रा की सूचना देने के लिए मुनादी कराने की व्यवस्था भी की गई है। उन्हांेने बताया कि आदिवासी धर्मषाला ओंकारेष्वर में जिला स्तरीय स्ट्रॉग रूम स्थापित किया गया है, जिसमें सभी स्थानों से प्राप्त धातु कलष संकलित किए जायेंगे। 

No comments:

Post a Comment