AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 30 March 2018

सरकारी स्कूलों में लिखवाये जायेंगे प्रेरक उद्धरण

सरकारी स्कूलों में लिखवाये जायेंगे प्रेरक उद्धरण

खण्डवा 30 मार्च, 2018  - आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे ने जिला शिक्षाधिकारियों को सरकारी स्कूलों की दीवारों पर प्रेरक उद्धरण लिखवाने के निर्देश दिये हैं। श्री दुबे ने शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि पढ़ाई के दबाव में विद्यार्थी अवसादग्रस्त हो जाते हैं। उन्होंने कहा है कि शिक्षकों द्वारा भी विद्यार्थियों को समय-समय पर अवसादग्रस्त होने से बचाने के प्रयास किये जाते हैं।
आयुक्त श्री दुबे ने कहा कि सरकारी स्कूलों में जगह-जगह  विद्यार्थियों को प्रेरक प्रसंग और उद्धरण लिखे हुए दिखेंगे, तो वे निश्चित ही इससे प्रेरित होंगे। श्री दुबे ने कहा है कि स्कूल की कक्षा में फ्लैक्स पर भी प्रेरक उद्धरण लिखवाये जा सकते हैं। उन्होंने शिक्षकों से उम्मीद की है कि विद्यार्थियों को प्रेरक उद्धरणों के साथ-साथ ऐसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों के बारे में भी जरूर बतायें, जो पढ़ाई में तो बहुत अच्छे नहीं थे, लेकिन उन्होंने अपने जीवन में अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व सफलता पाई है। आयुक्त श्री दुबे ने अपने पत्र में उदाहरण के तौर पर धीरूभाई अम्बानी, सचिन तेंदुलकर, अक्षय कुमार, बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स जैसे व्यक्तियों के बारे में शिक्षकों को जानकारी दी है। 
ज्ञातव्य है कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष 2 अप्रैल से शिक्षण सत्र शुरू हो रहा है। इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं।

No comments:

Post a Comment