AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 28 March 2018

जिला स्तर पर 31 मार्च को कैंसर केयर कैम्प का आयोजन

जिला स्तर पर 31 मार्च को कैंसर केयर कैम्प का आयोजन

खण्डवा 28 मार्च, 2018 - जिला चिकित्सालय में दिनांक 31 मार्च 2018 को प्रातः 8ः00 से कैंसर केयर कैम्प रखा गया है । जिसमें आने वाले कैंसर पीडि़तों की जाचं एवं उपचार निःशुल्क किया जायेगा । मुम्बई के कैंसर विशेषज्ञ डॉ. दिनेश पेंढारकर व्दारा सेवायें दी जायेगी । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कैंसर के मरीजों सेे इस कैम्प में उपस्थित होकर जांच व उपचार करवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि
अगर समय रहते कैंसर का इलाज न किया जाये तो यह प्रभावित अंग को बेकार कर देती हैं तथा पूरे शरीर को प्रभावित कर मौत का कारण बन सकती है । 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऐसे मरीजों जिनके मुंह में ना ठीक होने वाले छाले हो, निगलने में तकलीफ होती हो, सांस फूल जाती हो, वजन में अचानक कमी आ रही हो, शरीर के किसी भी भाग में लगातार दर्द रहता हो, त्वचा में घाव का ठीक न हो रहा हो, महिलाओं में महावारी के अलावा खून आता हो, मल के साथ खून आता हो, खांसी के साथ खून आता हो उन्हें कैंसर होने की संभावना रहती है। ऐसे मरीजों को तत्काल कैंसर रोग विषेषज्ञों से अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराना चाहिए। उन्होंने बताया कि यह लक्षण कैंसर एवं सामान्य रोग दोनो में पाया जा सकते है, जांच करन के बाद यह पता लग जाता है किं यह लक्षण कैंसर से संबंधित है या सामान्य रोग से। कैंसर का इलाज मुख्यतः 3 प्रकार से होता है जिसमें सर्जरी, रेडियोथेरेपी तथा कीमोथेरेपी है । यदि कैंसर का प्रथम स्टेज में ही पता लग जाता है तो ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है । 

No comments:

Post a Comment