AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 25 March 2018

गरीबों को हर परिस्थिति में मदद कर रही है प्रदेष सरकार - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

गरीबों को हर परिस्थिति में मदद कर रही है प्रदेष सरकार
- स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह
दूरस्थ ग्राम दिदम्दा में अन्त्योदय मेला सम्पन्न



खण्डवा 25 मार्च, 2018  - प्रदेष सरकार ने समाज के सभी वर्गो की भलाई के लिए अनेकों योजनाएं प्रारंभ की है। सरकार की ये योजनाएं नागरिकांे को हर परिस्थितियों में मदद दे रही है। पिछले 15 सालों में सड़क, स्कूल, अस्पताल, सिंचाई, बिजली सहित सभी क्षेत्रों मंे प्रदेष सरकार ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। गांव-गांव में हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ हो चुके है। यह बात प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कंुवर विजय शाह ने रविवार को खालवा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम दिदम्दा में आयोजित अन्त्योदय मेले में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री अमित चौहान व उपाध्यक्ष श्री हरीष यादव भी उपस्थित थे। कार्यक्रम मंे स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत वैष्णवी , भारती, सरिता, नंदिनी, दीपिका, सुखपति,  को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए तथा कु. दीपिका, सरिता, व आयुषी को स्वागतम लक्ष्मी योजना के तहत किट प्रदान की। कार्यक्रम में बकारर्जुन , सुन्दरदेव, गुलाई, धामा सहित आसपास के विभिन्न ग्रामों के ग्रामीणजन मौजूद थे। इस दौरान नरेन्द्र निवासी गुलाईमाल, चुन्नीलाल व मन्नू निवासी झिरपा को प्रधानमंत्री आवास, गुलसेर खान को वृद्धावस्था पेंषन, कुमारी माया को साईकिल वितरित की गई। इसके अलावा बल्लो बाई व हरीष को उन्नत कृषि यंत्र वितरित किए गए। 
षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर ग्रामीणों को बताया कि प्रदेष सरकार ने मध्यप्रदेष असंगठित शहरी एवं ग्रामीण कर्मकार कल्याण मण्डल गठित किया है, जिसके माध्यम से असंगठित मजदूरों का पंजीयन कर उन्हें अनेको तरह के लाभ दिलाये जायेंगे। पंजीबद्ध असंगठित मजदूरों को 200 रूपये मासिक फ्लैट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी, गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिये 4 हजार रूपये दिये जायेंगे, प्रसव होने पर महिला के खाते में 12 हजार 500 रूपये जमा किये जायेंगे। घर की मुखिया श्रमिक की सामान्य मृत्यु पर परिवार को 2 लाख तथा दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये की सहायता, हर भूमिहीन श्रमिक को भूखण्ड या मकान, स्वरोजगार के लिए ऋण दिलाया जायेगा। श्रमिक को मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिये पंचायत व नगरीय निकाय से 5 हजार रूपये की नगद सहायता दिलायी जायेगी। श्रमिक के बच्चों को कक्षा 1 से पी.एचडी तक निःषुल्क षिक्षा दिलायी जायेगी। मजदूर को साइकिल व औजार खरीदने के लिए 5 हजार रूपये का नगद अनुदान दिया जायेगा। मजदूरों को मकान बनाने के लिए जमीन का पट्टा दिलाया जायेगा।
षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर बताया कि हरसूद विधानसभा क्षेत्र में 30-30 करोड़ रूपये लागत से 3 कन्या छात्रावास निर्मित हो चुके है। ये छात्रावास आषापुर, खालवा व रजूर में प्रारंभ हो चुके है। इन छात्रावासों की विषेषता यह है कि इनमें सभी वर्गो की छात्राएं मेरिट के आधार पर प्रवेष पा सकेंगी। षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में बताया कि खण्डवा में भी आगामी 2 अप्रैल से 7 करोड़ रूपये से निर्मित 200 सीटर छात्रावास प्रारंभ होगा। मंत्री डॉ. शाह ने इस दौरान कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ होने के बाद अब बेटी के जन्म पर गरीब परिवारों में अब कोई दुखी नहीं होता। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेष चन्द टेमने ने बताया कि षिविर में 9 छात्राओं को साईकिल वितरित की गई। साथ ही सौभाग्य योजना के तहत 10 ग्रामीणों को निःषुल्क विद्युत कनेक्षन प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में खालवा विकासखण्ड में 1 हजार से अधिक हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 12.18 करोड़ रूपये की मदद दी जा चुकी है। कपिल धारा कूप योजना के तहत 509 हितग्राहियों को 10 करोड़ से अधिक रूपये की मदद दी जा चुकी है। 

No comments:

Post a Comment