AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 16 April 2018

किसानों की फसल को कम दाम पर नहीं बिकने देंगे - सांसद श्री चौहान

किसानों की फसल को कम दाम पर नहीं बिकने देंगे - सांसद श्री चौहान
कृषक समृद्धि योजना में खण्डवा के 16451 किसानों के खातों में पहुँचे 24.87 करोड़ रू. 




खण्डवा 16 अप्रैल, 2018 - सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किसानों की फसल को कम दाम पर नहीं बिकने दिया जायेगा। किसानों को उनके कृषि उत्पाद की उचित कीमत दिलवाई जायेगी। यदि बाजार में किसानों की फसलों के दाम कम होंगे, तो नुकसान की भरपाई राज्य सरकार करेगी। राज्य में चाहे प्राकृतिक आपदा का मामला हो अथवा कोई अन्य कारण राज्य सरकार हमेशा किसानों के साथ खड़ी रहेगी। सांसद श्री चौहान सोमवार को खण्डवा की नई कृषि उपज मण्डी में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। 
सांसद श्री चौहान ने इस मौके पर मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत कुल 5 किसानों श्री हुकुम यादव निवासी जामकोटा को 1.27 लाख रूपये, श्री राषिद खां को 55 हजार रूपये, श्री मुकेष निवासी पांजरिया को 29300, श्री गोपाल निवासी पलकना को 18400 रूपये के प्रमाण पत्र प्रदान किए। सांसद श्री चौहान ने इस दौरान बताया कि इस नई योजना के तहत आज प्रदेष सरकार द्वारा जिले के 16451 किसानों के खाते में 24 करोड़ 87 लाख रूपये ऑनलाइन जमा करा दिए गए है। कार्यक्रम में सांसद श्री चौहान ने 5 किसानों को सांकेतिक रूप से जिला सहकारी बैंक के किसान क्रेडिट रूपे कार्ड प्रदान किए जिनमें, श्री मोहन सिंह केहलारी, श्री कैलाष पाटीदार, दगडू लाल, धनसिंग व राजेष पटेल शामिल है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, महापौर श्री सुभाष कोठारी, रोगी कल्याण समिति सदस्य श्री हरीष कोटवाले, जिला पंचायत सदस्य श्री राजपाल सिंह तोमर, कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह , उप संचालक कृषि श्री आर.एस. गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारी ,जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में किसान भाई मौजूद थे। इस दौरान शाजापुर में मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के मुख्य अतिथ्य में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम सीधा प्रसारण भी एलईडी टीवी के माध्यम से खण्डवा जिले के किसानों ने देखा। 
सांसद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा किसानों के हित में फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 वर्ष पहले प्रदेश में किसानों को कृषि कार्य के लिए 18 प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण मिला करता था। अब किसानों को शून्य प्रतिशत से भी कम दर पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि किसानों को 57 करोड़ रुपये की राशि प्रोत्साहन राशि के रूप में बँटेगी। लेकिन राज्य सरकार ने यह कर दिखाया है। श्री चौहान ने कहा कि जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर पिछले वर्ष गेहूँ एवं धान का विक्रय किया है, उन्हें 1700 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि बाँटी जा रही है। इस वर्ष जो किसान समर्थन मूल्य पर गेहूँ का विक्रय कर रहे हैं, उन्हें 265 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
सांसद श्री चौहान कहा कि प्रदेश सरकार ने यह भी तय किया है कि यदि किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा में 50 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो उन्हें दी जाने वाली सहायता राशि 15 हजार रुपये प्रति हेक्टर से बढ़ाकर 30 हजार रुपये प्रति हेक्टर कर दी गई है और ऐसे किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार ने पिछले दिनों में खण्डवा व निमाड़ क्षेत्र के लिए अनेको सिंचाई योजनाएं स्वीकृत की है। उन्हांेने कहा कि लगभग 5 सौ करोड़ रूपये लागत की जावर उद्वहन सिंचाई योजना, लगभग 250 करोड़ की राजगढ़ भाम सिंचाई योजना, किल्लौद उद्वहन सिंचाई योजना, भुरलाई, कुटवार व पामाखेड़ी सिंचाई योजना भी प्रदेष सरकार ने स्वीकृत कर दी है। इसके साथ ही पुनासा उद्वहन सिंचाई विस्तार योजना भी स्वीकृत हो चुकी है, जिससे निमाड़ क्षेत्र की सिंचाई सुविधा में काफी वृद्धि हो जायेगी। 
सांसद श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेष सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की 36 प्रकार की विभिन्न श्रेणियों में काम करने वाले श्रमिकों के कल्याण के लिए योजना तैयार की है। अब ढ़ाई एकड़ तक की खेती की जमीन वाले किसानों को भी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की श्रेणी में शामिल किया गया है। सांसद श्री चौहान ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की योजनाओं में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर पाँच लोगों की समिति बनाई जायेगी। यह समिति तय करेगी कि सही व्यक्ति को ही योजना का लाभ मिले। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने भगवान बलराम के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर किया।

No comments:

Post a Comment