AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 30 November 2013

मतगणना के पहले डाक मत पत्र उपलब्ध करवाने की विशेष डाक व्यवस्था

मतगणना के पहले डाक मत पत्र उपलब्ध करवाने की विशेष डाक व्यवस्था
खंडवा (30 नवम्बर) - विधानसभा चुनाव की 8 दिसम्बर को होने वाली मतगणना में डाक मत पत्रों की भी गिनती की जाएगी। मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल परिमण्डल कार्यालय भोपाल ने अपने सभी अधिकारियों और डाकघर अधीक्षकों को डाक मत पत्र के संबंध में की गई विशेष डाक व्यवस्था का त्वरित गति से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं।
निर्देशों में कहा गया है कि डाक मत पत्र निर्वाचन क्षेत्र रिटर्निंग अधिकारियों को 8 दिसम्बर की सुबह 8 बजे से पहले निश्चित रूप से प्राप्त हो जाना चाहिए। यदि किसी डाक घर में 8 दिसंबर को डाक किसी भी कारण से देरी से प्राप्त होती है और उसका वितरण उस दिन सामान्यतः समय पर करना संभव नहीं है, तो ऐसी स्थिति में रेल डाक सेवा से प्राप्त डाक थैले खोले जाएं तथा उससे डाक मत पत्र के वितरण के विशेष इंतजाम किए जायें। यदि किसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए पोस्टल बैलेट पेपर नहीं है तो विशेष थैले बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। मेल लिस्ट में उचित रिमार्क दिया जाए।
रेल डाक सेवा कार्यालयों में समय पर बैलेट पेपर के विशेष बैग प्राप्त करने की व्यवस्था संबंधित प्रवर अधीक्षक एवं पोस्ट मास्टर या नायब पोस्ट मास्टर आदि करेंगे तथा पोस्टल बैलेट पेपर मतगणना के दिन सुबह 8 बजे से पहले रिटर्निंग ऑफिसर को वितरित करवाएंगे। यह कार्य अच्छी तरह हो इसके लिए प्रवर अधीक्षक एवं डाक घर अधीक्षक यह देखेंगे कि 8 दिसंबर को डाक घर में प्राप्त सभी बेग को समय से पहले खोल कर पोस्टल बैलेट पेपर को रिटर्निंग आफिसर तथा कलेक्टर को उनके चाहे स्थान पर सुबह 8 बजे से पूर्व प्रदाय कर दें। मध्यप्रदेश परिमंडल में स्थित रेल डाक सेवा कार्यालयों के लिए बैलेट पेपर के जो विशेष बेग बनाए जाएंगे उन पर श्चुनाव शीघ्रश्श् डाक मत पत्र लिखा जाना चाहिए। मतगणना के दिन परिमंडल के सभी अधीक्षक एवं सहायक अधीक्षक अपने मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे, क्योंकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें चुनाव शीघ्र वाला बेग लेकर जाना पड़ सकता है। इसी प्रकार जिन डाक छँटाई कार्यालय के शहर में मतगणना होगी वहाँ यह कार्यालय सुबह से चुनाव तत्काल का विशेष थैला बनाएंगे और सुबह 7 बजे तक सभी थैलों से मत पत्रों को अलग कर विशेष थैला निर्वाचन अधिकारी को सौपेंगे।
जबलपुर, सतना, उज्जैन रेल डाक सेवाएँ 1 केवल मतगणना के दिन अपने नियत समय के बदले सुबह 6 बजे से कार्य करेंगे। वे डाक थैलों में मत पत्र को अलग कर सुबह 8 बजे से पूर्व स्थानीय निर्वाचन अधिकारी को विशेष चुनाव का थैला सौंपेंगे। सभी डाक घर और छँटाई कार्यालयों को यह ध्यान रखना होगा कि अंतिम समय तक प्राप्त डाक मत पत्र गंतव्य स्थान तक पहुँच जाएं।                      क्रमांकः 01/2013/1295/वर्मा

No comments:

Post a Comment