AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 27 November 2013

कलेक्टर ने किया शासकीय निर्माण कार्र्याे का निरीक्षण निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराने के दिये निर्देश

 






























खंडवा (27 नवम्बर) - जिले में चल रहे शासकीय निर्माण कार्यों की स्थिति का जायजा लेने के उद्देश्य से कलेक्टर नीरज दुबे ने बुधवार को शहर का भ्रमण किया। जिसके दौरान वह सर्वप्रथम सिविल लाईन में हो रहे जिला आयुष कार्यालय के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करने पहुँचे। जहाँ पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को काॅलम के स्टेन्थ टेस्ट पाॅलिटेक्निक काॅलेज से कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ठेकेदार को भवन का निर्माण पूर्ण गुणवत्तापूर्ण कराने के साथ ही जनवरी तक बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के आदेश दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री दुबे ने जिला आयुष कार्यालय भवन के नजदीक में ही हो रहे चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के निर्माणाधीन क्वाटर्स का भी निरीक्षण किया और संबंधित विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार को निश्चित समयावधि में कार्य पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिये।
औषधि वितरण केन्द्र में एक काउण्टर ओर प्रारंभ करें:- अपने दौरे के दौरान कलेक्टर श्री दुबे सिविल लाईन से शासकीय जिला चिकित्सालय पहुँचे। जहाँ पर उन्होंने निःशुल्क औषधि वितरण केन्द्र में लगी लम्बी कतार पर नाराजगी जाहिर करते हुये सिविल सर्जन को जल्द से जल्द तीसरा काउण्टर प्रारंभ करने के निर्देश दिये। साथ ही आदेश देते हुये कहा कि निःशुल्क औषधि वितरण केन्द्र में महिला और बुजूर्गों के लिये भी पृथक काउंटर की व्यवस्था करें। ताकि उपचार के लिये जिला चिकित्सालय आने वाले रोगियों को निःशुल्क औषधि प्राप्त करने में किसी भी तरह की तकलीफ का सामना ना करना पड़े।
जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन भवनों का भी किया निरीक्षण:- इसके बाद कलेक्टर नीरज दुबे ने जिला चिकित्सालय परिसर में 4 करोड़ रूपये की लागत से निर्माणाधीन ट्रामा सेंटर, पैथालाॅजी सेंटर और महिला प्रसव वार्ड के भवनों की स्थिति का जायजा भी लिया। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को यह तीनों ही विंग का निर्माण कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराने के सख्त निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने ई.पी.डब्ल्यू.डी. को -
§    महिला प्रसव वार्ड में लगने वाली लिफ्ट की नई सेंशन लेने।
§    मदर फिडिंग वार्ड का कार्य जल्द से जल्द से प्रारंभ करने के।
§    निर्माणाधीन ट्रामा सेंटर के भवन में प्राकृतिक प्रकाश की उपलब्धता के लिये बड़ी-बड़ी खिड़की लगाने के।

§    और अस्पताल परिसर में लगाये गये ब्लाॅक को पुनः व्यवस्थित तरीके से लगवाने के ताकि उनमें गैप ना रहे इसके निर्देश दिये।
मेडिसन स्टोर रूम को हो गुणवत्तापूर्ण निर्माण:- जिला चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर नीरज दुबे ने निर्माणाधीन मेडिसन स्टोर रूम का भी निरीक्षण किया। जिसमें निर्माण कार्य में फिनिसिंग का कार्य अच्छे तरीके से ना होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण कराने के आदेश दिये। साथ ही बिल्डिंग के काॅलम भी सुधारने के और अच्छी तरह से तराई कराने के निर्देश दिये।
ग्राउण्ड फ्लोर पर करवायें पार्किंग की व्यवस्था:- अपने निरीक्षण के दौरान बड़ते ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था को देखते हुये कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि अस्पताल परिसर की इन्च-इन्च जगह बहुत महत्वपूर्ण है। हमें इसकी किमत समझना चाहिये और बड़ते ट्रैफिक को देखते हुये आगे होने वाले निर्माण कार्यों में पार्किंग व्यवस्था बेसमेंट या ग्राउण्ड फ्लोर में करवाने की बाल कही। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुये कहा कि अग्रिम निर्माण कार्यों के लिये स्टीमेट तैयार करवाते समय उसमें बेसमेंट में पार्किंग व्यवस्था का भी ध्यान रखें।
ट्रामा युनिट स्टाॅफ की तैयारियाँ अभी से करें प्रारंभ:- कलेक्टर श्री दुबे ने जिला चिकित्सालय में सिविल सर्जन को जिले में जल्द ही प्रारंभ होने वाली ट्रामा सेंटर युनिट के उपकरणों और स्टाॅफ की व्यवस्था के लिये अभी से प्रयास प्रारंभ करने के निर्देश दिये। ताकि समय पर स्टाॅफ और मशीनरी उपलब्ध हो सके।
सफाई के लिये आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था करने के दिये निर्देश:- जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर नीरज दुबे ने सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय परिसर की साफ-सफाई सुनिश्चित करने निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुये कहा कि जिला चिकित्सालय की साफ-सफाई के लिये अब आप आधुनिक उपकरणों को भी उपयोग में लें, ताकि कम समय में बेहतर सफाई हो सके।
        इसके साथ ही कलेक्टर श्री दुबे ने अपने निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय परिसर में हो रहे दुकानों के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया।
टीप:- फोटो क्रमांक 2711131, 2711132, 2711133, 2711134, 2711135, 2711136, 2711137 मेल की गई हैं।                                                     क्रमांकः 117/2013/1278/वर्मा

No comments:

Post a Comment