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Tuesday, 17 November 2020

सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का समय सीमा में करें निराकरण

 सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का समय सीमा में करें निराकरण

कलेक्टर श्री द्विवेदी ने अधिकारियों को दिए निर्देश


खण्डवा 17 नवम्बर, 2020 - सी.एम. हेल्पलाइन के तहत नागरिकगण अपनी समस्याओं संबंधी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराते है। इन शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय सीमा में करें। शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाही बरतनें वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। यह निर्देश कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सी व डी ग्रेड पाने वाले अधिकारियों का वेतन काटने की कार्यवाही भी की जायेगी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि सभी जिला अधिकारी अपने अपने विभाग से संबंधित दर्ज शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा उनके अधीनस्थ अधिकारियों यदि शिकायतों के निराकरण में रूचि नहीं ले रहे है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। 

बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करें। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उनके क्षेत्र में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की सूचना विकासखण्ड व जिला स्तर पर तत्काल देने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में यदि स्वास्थ्य कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की लापरवाही के कारण समय पर उपचार के अभाव में किसी मरीज की कोरोना संक्रमण से मृत्यु होती है तो संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवाएं समाप्त करने की कार्यवाही की जाये। 

कलेक्टर श्री द्विवेदी ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि उर्वरक की आपूर्ति व वितरण पर लगातार नजर रखें। उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों की निरंतर जांच करें। उन्होंने कहा कि उर्वरक विक्रेताओं द्वारा किसानों को उनकी मांग के अनुरूप उर्वरक न देते हुए अन्य प्रकार का उर्वरक विक्रय किया जाता है या उर्वरक की कालाबाजारी की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित उर्वरक विक्रेता का लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करे। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों से बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब व प्रवासी श्रमिकों को जो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है वह सभी पात्र हितग्राहियों को निर्धारित समय पर वितरित हो जाये, यह सुनिश्चित किया जाये। 

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